T20 वर्ल्ड कप 2024 में खत्म हुआ इन 10 टीमों का सफर, अब इन चार में से दो और होंगी बाहर


Bangladesh, Netherland, england And Scotland Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Bangladesh, Netherland, england And Scotland Cricket Team

ICC T20 World Cup 2024 Super-8: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसी वजह से वर्ल्ड कप में रोज नए रिकॉर्ड बन और टूट रहे हैं। फैंस को रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज लगभग समाप्त होने की ओर है। अब तक 6 टीमों ने सुपर-8 राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इन टीमों में भारत, अमेरिका, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलियाई टीमें शामिल हैं। वहीं 10 टीमें सुपर-8 में क्वालीफाई करने में विफल रही हैं। 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने किया बहुत खराब प्रदर्शन 

बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है। टीम को अपने पहले मैच में अमेरिका के खिलाफ सुपर ओवर में हार मिली। इसके बाद भारतीय टीम ने 6 रनों से पटखनी दी। इन मैचों में मिली हार के बाद पाकिस्तानी टीम उबर नहीं पाई। वहीं आयरलैंड और अमेरिका के बीच बारिश की वजह से मैच रद्द होने के कारण पाकिस्तानी टीम सुपर-8 में नहीं पहुंच पाई। 

न्यूजीलैंड की टीम ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 3 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम सिर्फ एक ही में ही जीत दर्ज करने में सफल रही। न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान से 84 रनों से और वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 रनों से हार झेलनी पड़ी। लगातार दो मैचों में मिली हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड में जगह नहीं बना पाई। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के अलावा कनाडा, आयरलैंड, नामीबिया, ओमान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी, नेपाल और श्रीलंका की टीमें भी सुपर-8 में जगह नहीं बना पाईं हैं। 

इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में से एक ही टीम करेगी क्वालीफाई

ग्रुप-बी से अभी ऑस्ट्रेलियाई टीम ही सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर पाई है। इस ग्रुप से स्कॉटलैंड और इंग्लैंड की टीमें सुपर-8 की रेस में बनी हुई हैं। स्कॉलैंड को अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलना है। अगर स्कॉटलैंड इस मैच में जीत दर्ज कर लेती है, तो वह सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लेगी। वहीं इंग्लैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए अपना आखिरी मैच भी जीतना होगा। साथ ही ये दुआ करनी होगी कि स्कॉटलैंड अपना मैच हार जाए। ऐसे में इस ग्रुप से स्कॉलैंड और इंग्लैंड में से सिर्फ एक ही टीम सुपर-8 राउंड में पहुंच सकती है। 

ग्रुप-डी से अभी तक सिर्फ साउथ अफ्रीका की टीम ने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया है। इस ग्रुप से बांग्लादेश और नीदरलैंड्स की टीमें सुपर-8 में पहुंचने की बड़ी दावेदार हैं। बांग्लादेश अपना आखिरी मैच नेपाल के खिलाफ खेलेगा। इस मैच में जीत हासिल करके बांग्लादेश आसानी से सुपर-8 में पहुंच सकता है। नीदरलैंड्स को अगले राउंड में पहुंचने के लिए अपना मैच श्रीलंका के खिलाफ बड़े अंतर से जीतना होगा। इसके अलावा दुआ करनी होगी कि बांग्लादेश मैच हार जाए। ऐसे में नीदरलैंड्स और बांग्लादेश में से सिर्फ एक ही टीम सुपर-8 राउंड में पहुंच सकती है। 

Latest Cricket News





Source link

x