T20 World Cup: भारत- दक्षिण अफ्रीका फाइनल में रिजर्व डे को लेकर जान लें ये नियम, सिर्फ इस कंडीशन में अगले दिन खिंचेगा मुकाबला


हाइलाइट्स

भारत बनाम साउथ अफ्रीका फाइनल मैच पर बारिश का साया टी20 विश्व फाइनल में आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है

नई दिल्ली. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में शनिवार को साउथ अफ्रीका से टकराएगी. बारडोस में खेले जाने वाले इस महामुकाबले को लेकर दोनों टीमें कमर कस चुकी हैं. टीम इंडिया दूसरी बार टी20 में विश्व विजेता बनना चाहेगी वहीं साउथ अफ्रीका को पहली बार किसी आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है. दोनों टीमों की सबसे खास बात यह है कि दोनों ने अजेय रहते हुए फाइनल का टिकट कटाया है. भारत ने जहां 7 मैच लगातार जीते हैं वहीं साउथ अफ्रीका ने लगातार 8 मुकाबले जीतकर खिताब के लिए दावेदारी पेश की है. फाइनल में बारिश बाधा डाल सकती है. हालांकि इसके लिए आईसीसी ने रिजर्व डे भी रखा है. यही नहीं फाइनल के लिए बारबाडोस में 190 मिनट अतिरिक्त समय भी इसके लिए है. रिजर्व डे को लेकर आईसीसी ने एक कंडीशन रखी है. अब ये कंडीशन क्या है? आइए जानते हैं.

इंडिया और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup) फाइनल भारतीय समय के मुताबिक रात 8:00 बजे से खेला जाएगा. उस समय बारबाडोस में सुबह के 10:30 बज रहे होंगे. रिजर्व डे में मुकाबला तभी खेला जाएगा जब पहले दिन मैच नहीं हो पाएगा. आईसीसी के नियमों के मुताबिक फाइनल वाले दिन अगर बारिश का खलल पड़ता भी है तो कोशिश की जाएगी की कम से कम 10 ओवर का मैच हो जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस विश्व कप में आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल में रिजल्ट के लिए कम से कम दस ओवर का मैच होना अनिवार्य कर दिया है. यदि 29 जून को 10 ओवर का मैच भी नहीं हो पाता है तभी यह मुकाबला रिजर्व डे में जाएगा. इसके अलावा अगर मैच शनिवार को शुरू हो गया और उसके बाद का खेल बारिश की वजह से नहीं हो पाया तो रिजर्व डे में मुकाबला वहीं से शुरू होगा जहां पहले दिन छूटा था. फाइनल के लिए 190 मिनट का अतिरिक्ट समय भी रखा गया है. कहा जा सकता है कि आईसीसी चाहती है कि किसी भी तरह यह मैच पहले दिन ही खत्म हो जाए.

रोहित शर्मा शायद बारबाडोस समंदर में कूद जाएंगे… 7 महीने में 2 वर्ल्ड कप फाइनल हारने के सवाल पर बोले ‘दादा’

भारत की जीत का 8:00 PM कनेक्शन, इंग्लिश दिग्गज भारत के विजयरथ पर लगा रहा था ग्रहण, गांगुली ने यूं दिया जवाब

इस कंडीशन में दोनों टीमें बन जाएंगी ज्वॉइंट विनर
मान लीजिए कि अगर शनिवार या रविवार को मिलाकर भी 10 ओवर का मैच नहीं हो पता है तो फिर भारत और साउथ अफ्रीका को ज्वॉइंट विनर घोषित कर दिया जाएगा. भारत ने सेमीफाइनल में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को हराया वहीं साउथ अफ्रीका ने जाइंट किलर अफगानिस्तान को परास्त कर भारत के साथ खिताबी भिड़ंत तय की.

भारत बनाम साउथ अफ्रीका वेदर अपडेट
भारत और साउथ अफ्रीका फाइनल मैच पर बारिश का साया है. मौसम वेबसाइट एक्यूवेदर के अनुसार मैच वाले दिन आसमान में बादलों का जमावड़ा रहेगा. तेज हवाएं भी चलेंगी. दिन की शुरुआत बिजली कड़कने के साथ हल्की बारिश से हो सकती है. इससे साफ है कि बारिश मैच में खलल डाल सकती है. सेमीफाइनल में भी बारिश ने खलल डाला था. हालांकि भारतीय टीम ने अपना सेमीफाइनल गयाना में खेला था.

Tags: Icc T20 world cup, Ind vs sa, Weather forecast



Source link

x