T20 World Cup के सेमीफाइनल का सबसे खूंखार खिलाड़ी, हर मुकाबले में जड़े है 50 रन


virat kohli rohit sharma hardik pandya- India TV Hindi

Image Source : GETTY
T20 World Cup के सेमीफाइनल का सबसे खूंखार खिलाड़ी

T20 World Cup 2024 Semi Final: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज अपना सबसे बड़ा मुकाबला खेलेगी। मुकाबला इंग्लैंड से होगा, इसलिए ये और भी बड़ा हो जाता है। भारतीय टीम के जेहन में साल 2022 की भी यादें होंगी, जब जॉस बटलर की कप्तानी में इसी टीम ने भारत को सेमीफाइनल में हरा दिया और खिताब जीतने की सारी उम्मीदें धूल धूसरित हो गई थीं। अब फिर वही टीम है, वही टूर्नामेंट है और वही मुकाबला यानी सेमीफाइनल। इस बीच टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें एक खिलाड़ी के इर्द गिर्द रह सकती हैं, जिसका ​बल्ला अभी तक तो इस टूर्नामेंट में नहीं चला है, लेकिन इससे पहले के आंकड़े जरूर अंग्रेजों को डरा रहे होंगे। 

विराट कोहली ने साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी 50 रन की जुझारू पारी 

हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की। कोहली के लिए अभी तक का टी20 वर्ल्ड कप भुलाने वाला ही रहा है। उनके बल्ले से एक भी 50 रन की पारी नहीं आई है। दो बार तो वे बिना खाता खोले ही आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। इससे पहले कोहली के साथ ऐसा कभी नहीं हुआ था। बात सबसे पहले उस मैच की करते हैं, जिसकी यादें अभी तक भारतीय फैंस के मन में जिंदा हैं और अक्सर वो जख्म कुरेदती रहती हैं। साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया बेहतर प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहां भारत का मुकाबला इंग्लैंड से हुआ। रोहित शर्मा और केएल राहुल बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे, लेकिन वे कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए। लेकिन कोहली ने उस मैच में 40 बॉल पर 50 रन की पारी खेलने में कामयाबी हासिल थी। बावजूद इसके भारतीय टीम हार गई थी। 

अब तक टी20 वर्ल्ड कप के तीन सेमीफाइनल खेल चुके हैं कोहली 

विराट कोहली साल 2012 के टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं, लेकिन उन्हें केवल तीन ही बार सेमीफाइनल खेलने का मौका मिला है। इन तीनों मैचों में कोहली ने कम से कम 50 रन जरूर बनाए हैं। साल 2014 में जब कोहली को पहली बार सेमीफाइनल में मौका मिला तो मुकाबला साउथ अफ्रीका से था। इस मैच में कोहली ने 44 बॉल पर धमाकेदार 72 रन बनाए। यही वजह थी कि टीम इंडिया जीत दर्ज करने में कामयाब रही। ये बात और है कि फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा। 

साल 2016 में भी खेली थी विस्फोटक पारी 

इसके बाद कोहली ने साल 2016 में भी टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला। इस बार सामने वाली टीम वेस्टइंडीज थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने 47 बॉल पर 89 रन की एक और विस्फोटक पारी खेली। हालांकि ये बात और है कि भारतीय टीम इस मैच को हार गई थी और फाइनल में जाने का रास्ता भी बंद हो गया था। इसे अच्छा ही कहा जाएगा कि विराट कोहली का बल्ला इस साल अभी तक ज्यादा नहीं चला है। सभी जानते हैं कि कोहली जैसे बल्लेबाज को ज्यादा दिन तक खामोश नहीं रखा जा सकता। जिस दिन वे चले और उनके बल्ले से रन निकले, सामने वाली टीम के गेंदबाजों की खैर नहीं। फैंस जरूर चाह रहे होंगे कि अभी तक के तीन सेमीफाइनल में जिस तरह का खेल कोहली ने दिखाया है, वो इस बार भी जारी रहे और कोहली की बड़ी पारी भारत को जीत दिलाने के लिए आए। बाकी मैच में वे कैसा खेलते हैं, ये तो बाद की बात है। 

यह भी पढ़े 

IND vs ENG Weather Update: कैसा रहेगा गयाना का मौसम, क्या सेमीफाइनल में पड़ेगा खलल

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल से पहले एक और टेंशन, बारबाडोस कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया?

Latest Cricket News





Source link

x