Taj Hotel: एक लाख करोड़ पर पहुंचा मार्केट कैप, साल 1906 में 6 रुपये में मिलता था कमरा


नई दिल्ली. ताज होटल (Taj Hotel) की गिनती देश के सबसे मंहगे और आलीशान होटलों में होती है. अब इसके नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. ताज होटल्स अब 1 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप को छूने वाली पहली भारतीय हॉस्पिटैलिटी कंपनी बन गई है. बता दें कि ताज होटल का संचालन टाटा ग्रुप (Tata Group) की हॉस्पिटैलिटी यूनिट इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) करती है.

आज ताज होटल में ठहरने के लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक समय ऐसा भी था, जब आप सिर्फ 6 रुपये देकर एक रात के लिए ठहर सकते थे. दरअसल, साल 1903 में मुंबई स्थित ताज होटल में एक रात रुकने के लिए आपको केवल 6 रुपये देना होता था.

24 हजार करोड़ है ओबेरॉय होटल्स का मार्केट कैप
ओबेरॉय होटल्स (Oberoi Hotels) करीब 24 हजार करोड़ रुपये के साथ दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी है. कोरोना महामारी के बाद टूरिज्म सेक्टर में उछाल के कारण घरेलू कंपनियां वैल्यूएशन की नई ऊंचाइयों को छू रही हैं. डोमेस्टिक मार्केट शेयर के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने पिछले जून में 1 लाख करोड़ के मार्केट कैप को छुआ था. ऐसा करने वाली वह पहली घरेलू एयरलाइन बन गई थी. इंडिगो का मार्केट कैप जल्द ही दोगुना हो सकता है क्योंकि यह वर्तमान में 1.9 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है.

IHCL के पास 340 होटलों का पोर्टफोलियो
पिछले हफ्ते आईएचसीएल ने 1 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप का आंकड़ा छूआ था. कंपनी पूरे भारत में होटल खोल रही है. 4 ब्रांड्स – ताज, सेलेक्शंस, विवांता और गेटवे का संचालन करने वाली आईएचसीएल के पास वर्तमान में 340 होटलों का पोर्टफोलियो है, जिनमें से 112 होटल चार महादेशों के 13 देशों में 130 जगहों निर्माणाधीन हैं. टाटा ग्रुप का पहला होटल ताज महल पैलेस 1903 में मुंबई (तत्कालीन बॉम्बे) में खोला गया था.

Tags: Business news, Share market, Stock market



Source link

x