Tax on beer why is liquor expensive in UP and cheap in Haryana is the reason just tax or something else


भारत के अलग-अलग राज्यों में शराब या बीयर की कीमत अलग-अलग है. किसी राज्य में एक फुल बोतल की कीमत अगर 1500 है तो हो सकता है कि दूसरे राज्य में उसी ब्रांड की उतने ही एमएल वाली बोतल 1200 या 1000 रुपये में मिल जाए. बीयर के साथ भी यही फॉर्मूला लागू होता है. अब ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठना लाज़मी है कि क्या जिन राज्यों में शराब या बीयर सस्ती मिलती है, क्या वहां की शराब या बीयर की क्वालिटी और टेस्ट में दूसरे राज्यों के मुकाबले कोई अंतर होता है. चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

पहले राज्यों के हिसाब से टैक्स जान लीजिए

भारत सरकार और राज्यों की सरकारें शराब पर लगने वाले टैक्स से खूब धन बटोरती हैं. फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में देश में एक्साइज ड्यूटी से करीब 1 लाख 75 हजार रुपये की कमाई हुई थी. इसमें सबसे ज्यादा कमाई करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश था. अब बात करें टैक्स की तो हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, देश में शराब पर सबसे ज्यादा टैक्स कर्नाटक में लगता है. यहां शराब पर 83 फीसदी का टैक्स लगाया जाता है.

जबकि, हरियाणा की बात करें तो यहां शराब पर सिर्फ 47 फीसदी का टैक्स लगता है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां शराब पर 66 फीसदी का टैक्स लगाया जाता है. वहीं दिल्ली में शराब पर 62 फीसदी का टैक्स लगाया जाता है. यही वजह है कि यूपी के मुकाबले दिल्ली और हरियाणा में शराब ज्यादा सस्ती मिलती है. चलिए अब जानते हैं कि क्या कीमत कम होने की वजह से शराब की गुणवत्ता में भी कमी आती है.

ये भी पढ़ें: भारत इस देश से मंगाता है करोड़ों की शराब, लोग करते हैं सबसे ज्यादा पसंद

शराब की क्वालिटी से भी समझौता होता है?

ये सवाल कई लोगों के मन में रहता है कि अगर यूपी के मुकाबले हरियाणा और दिल्ली में शराब सस्ती मिल रही है तो वहां की शराब या बीयर की क्वालिटी खराब होगी. हालांकि, ऐसा बिल्कुल नहीं है. दरअसल, कई बार शराब या बीयर एक ही डिस्टलरी प्लांट से बन कर तैयार होती है. यानी जहां से यूपी वाली बनी है, हो सकता है कि वहीं से दिल्ली वाली और हरियाणा वाली भी बनी हो. बस अलग-अलग राज्यों में भेजते समय वहां के टैक्स के हिसाब से उनकी कीमत बदल दी जाती है.

साफ शब्दों में कहें तो बोतल के अंदर जो शराब या बीयर है वह हर राज्य में एक ही गुणवत्ता यानी क्वालिटी वाली होगी. हां, ये जरूर है कि अगर शराब या बीयर अलग-अलग डिस्टलरी प्लांट से बन कर तैयार हुई है तो उसके स्वाद में ज़रा सा फर्क हो सकता है. लेकिन क्वालिटी का पैमाना किसी भी कंपनी के हर डिस्टलरी प्लांट का एक जैसा होता है.

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के घर पर भी होता है एक कोर्ट रूम, कई मामलों में वहीं से होती है सुनवाई



Source link

x