Teacher Recruitment 2021: शिक्षक के 8393 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Teacher Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

Teacher Recruitment 2021: शिक्षक पद पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट, पंजाब सरकार ने प्री प्राइमरी टीचर पदों पर भर्ती के लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए 11 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

इस प्रक्रिया के माध्यम से प्री प्राइमरी टीचर (NTT) के कुल 8393 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर किया जाएगा। शिक्षक पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से न्यूनतम 45% अंकों के साथ कक्षा 12वीं या इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा एनसीटीई (NCTE), भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में न्यूनतम 1 साल का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए। साथ ही एजुकेशन प्रोवाइडर, एजुकेशन वॉलिंटियर, एजुकेशन गारंटी स्कीम वॉलिंटियर (EGSV) आदि के रूप में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Punjab NTT Recruitment 2021 के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 11 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि, एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।

इसके अलावा निदेशक माध्यमिक शिक्षा, ओडीशा ने टीजीटी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट dseodisha.in के माध्यम से 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। ओडीशा टीजीटी भर्ती 2021 के लिए लिखित परीक्षा अक्टूबर 2020 के तीसरे हफ्ते में आयोजित किए जाने की संभावना है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

x