Teachers Day 2024 , this government teacher has made many children from rural areas child scientists, he will be honored at the state level today on Teachers Day.


मोहित शर्मा/ करौली:- माता-पिता के बाद, केवल गुरु का दर्जा ही एकमात्र ऐसा दर्जा है, जो हर व्यक्ति के जीवन में सबसे बड़ा महत्व रखता है. इस बात का जिक्र हिंदू धर्म के शास्त्रों में मिलता है. गुरु के सम्मान के लिए साल का एक दिन भी कैलेंडर में समर्पित है. इस खास दिन को हम टीचर्स-डे के रूप में हर साल 5 सितंबर को मनाते हैं. इस टीचर्स-डे के अवसर पर लोकल 18 आपको एक ऐसे सरकारी शिक्षक की कहानी बताने जा रहा है, जिन्होंने न केवल विज्ञान जैसे सब्जेक्ट को बच्चों को पढ़ाने तक सीमित रखा, बल्कि ग्रामीण अंचल से आने वाले कई बच्चों के हाथों में उन्होंने विज्ञान से होने वाले आविष्कारों का हुनर भी कुछ इस तरीके से भरा है कि अब तक कई छात्र ऐसे उपकरण बना चुके हैं, जिनकी तारीफ जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी और राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में की जा चुकी है.

खासतौर से ग्रामीण अंचल से आने वाले सरकारी स्कूलों के बच्चों में शिक्षक अमित शर्मा ने मन में नवाचार और वैज्ञानिक सोच का ऐसा नया बीज बोया है, जिसकी मदद से अब रोजाना बच्चे कई तरह के खास और आधुनिक युग में मददगार साबित होने वाले गैजेट्स तैयार कर रहे हैं.

आज टीचर्स-डे के मौके पर राज्य स्तर पर होंगे सम्मानित
करौली के स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालय में केमिस्ट्री के व्याख्याता के रूप में कार्यरत अमित कुमार शर्मा को विज्ञान पढ़ाने के साथ-साथ बच्चों में वैज्ञानिक सोच की अलख जगाने के लिए आज टीचर्स-डे 2024 के मौके पर राजस्थान में सम्मानित भी किया जाएगा.

टीचर्स डे के मौके पर राज्य स्तर पर सम्मानित होने वाले केमिस्ट्री के व्याख्याता अमित कुमार शर्मा का कहना है कि शिक्षक का कार्य अपने आप में एक गौरवमयी काम होता है. ईश्वर ने मुझे इस कार्य के लिए चुना, इसके लिए मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं. वह बताते हैं कि शिक्षक अपने आप में एक पूर्ण निर्माता होता है. इसलिए देश और बच्चों का भविष्य लिखने का कार्य शिक्षक के हाथों में होता है. इसी कार्य को जिम्मेदारी के रूप में निर्वहन करने के साथ-साथ रोज मेरी कोशिश रहती है कि बच्चों में वैज्ञानिक प्रतिभा का ज्यादा से ज्यादा उन्नयन हो.

विज्ञान घर के माध्यम से बच्चों को करते हैं प्रेरित
अमित शर्मा लोकल 18 को बताते हैं कि खासतौर से ग्रामीण अंचल के बच्चों में विज्ञान की प्रतिभा को आगे लाने के लिए वह बच्चों को विज्ञान घर, विज्ञान क्लब और मिनी म्यूजियम के माध्यम से प्रेरित करते हैं, ताकि आगे चलकर ज्यादा से ज्यादा बच्चे विज्ञान के साथ-साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण को पोषित कर सके. इतना ही नहीं, मॉडल स्कूल के केमिस्ट्री व्याख्याता अमित शर्मा को बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर भी सम्मानित किया जा चुका है. शिक्षकों के रंग उत्सव कार्यक्रम में भी एक बार अमित शर्मा राज्य स्तर पर करौली का नाम रोशन कर चुके हैं.

Tags: Karauli news, Local18, Rajasthan news, Teachers day



Source link

x