Temperature of many districts of the state increased after the rain stopped, heavy rains are expected in the districts of Bastar, Durg and Raipur division today


रामकुमार नायक, रायपुर – छत्तीसगढ़ के मौसम में इन दिनों उतार चढ़ाव का दौर जारी है. बारिश थमने से तापमान में बढ़ोतरी हो गई है. हालांकि गुरुवार को सुबह शहर के अनेक क्षेत्रों में वर्षा हुई. इससे उमस से थोड़ी राहत मिली. इससे फिर से वर्षा का सिलसिला शुरू होने वाला है.

गुरुवार को मानसून की सक्रियता सामान्य से कम रही. फिर भी रायपुर समेत कई जिलों में वर्षा हुई. वहीं शुक्रवार को बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं. प्रदेश मे सबसे ज्यादा गरियाबंद जिले के मैनपुर में 50 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

बूंदाबांदी से प्रदेश में दिन और रात का तापमान तीन डिग्री तक गिर गया. राजधानी में अधिकतम तापमान 34 से गिरकर 26 डिग्री पर पहुंच गया. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में तापमान तीन डिग्री तक और गिर सकता है. गुरुवार को सबसे अधिक 33.8 डिग्री तापमान राजनांदगांव और सबसे कम 21.0 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया. 2

वहीं मैनपुर, पेंड्रा, दरभा में 50 मिमी, लवन, तपकरा, पेंड्रा रोड में 40 मिमी, केल्हारी, भानपुरी, बड़ेराजपुर, मनेंद्रगढ़ में 30 मिमी, मर्दापाल, खड़गवा, तोकापाल, कुनकुरी, दुलदुला, बस्तर, बकावंड, कोरबा, सकोला में 20 मिमी वर्षा दर्ज की गई है.

मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने बताया कि पूर्व – मध्य और उत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है. संभावना है कि यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए और प्रबल होगा, जो अगले दो दिनों में अवदाब के रूप में पश्चिम- मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंच सकता है.

मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर स्थित गहरा अवदाब के केंद्र, उदयपुर, डबोक, शिवपुरी, सीधी, अंबिकापुर, पूरी और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर निम्न दाब के केंद्र तक स्थित है. जिसकी वजह से प्रदेश में 30 अगस्त से एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news, Weather Alert



Source link

x