Texas Becomes Largest US State To Ban Treatment For Transgender Minors


Texas: अमेरिका के टेक्सास (Texas) में ट्रांसजेंडर बच्चों (नाबालिग ट्रांसजेडर) के लिए हार्मोन और सर्जरी से जुड़े इलाज पर बैन लगा दिया गया. टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ट्रांसजेंडर नाबालिगों के इलाज पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किया. अब टेक्सास अमेरिका में ऐसे ट्रीटमेंट पर बैन लगाने वाला सबसे बड़ा राज्य बन गया है. 

टेक्सास के गवर्नर ने फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस के नक्शेकदम पर चलते हुए ऐसा करने का फैसला लिया. गौरतलब है कि इससे पहले फ्लोरिडा के गवर्नर ने भी मई में इसी तरह के कानून पर हस्ताक्षर किया था. बता दें कि टेक्सास और फ्लोरिडा अमेरिका में दूसरे और तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य हैं.

इलाज करा रहे ट्रांसजेंडर नहीं होंगे प्रभावित 

इस कानून के तहत डॉक्टरों को मास्टेक्टॉमी या सर्जरी करने से रोका गया है. ऐसे में राज्य के चिकित्सकों को नसबंदी करने, हेल्दी टिशू या शरीर के अंगों को हटाने से रोक दिया गया है. इसके साथ ही टेक्सास का कानून चिकित्सा पेशेवरों को हार्मोन ब्लॉकर्स निर्धारित करने या 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति की लिंग संक्रमण सर्जरी करने से प्रतिबंधित करता है. हालांकि, इस कानून के मुताबिक जो ट्रांसजेंडर बच्चे पहले से इलाज करा रहे हैं, उन पर बैन का कोई असर नहीं होगा, लेकिन उन्हें आगे दवा लेने पर रोक लगाई जाएगी. 

विपक्ष ने इस कानून पर जताया विरोध 

अमेरिकी राजनीति में फिलहाल ट्रांसजेंडरों के अधिकार का मुद्दा गरमाया हुआ है. इस कानून को पहले समर्थन नहीं दे रहे डेमोक्रेटिक पार्टी के लोगों ने कड़ा विरोध जाहिर किया है, साथ ही इनकी निंदा की है. वहीं, अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ऑफ टेक्सास ने कहा कि वह प्रतिबंध के खिलाफ मुकदमा दायर करेगी. 

बताते चलें कि अब टेक्सास कम से कम 14 अन्य राज्यों में शामिल हो गया हैं, जिन्होंने इस तरह के बैन लगाए हुए हैं. एक अनुमान अनुसार, राज्य में 13 से 17 वर्ष की आयु के लगभग 30,000 ट्रांसजेंडर बच्चे रहते हैं.

ये भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान में 19 साल के क्रिश्चियन लड़के को सुनाई गई मौत की सजा, जानें क्‍या थे आरोप

 



Source link

x