than-6000-thoughts-come-in-human-mind-everyday-80-percent-are-negative | एक दिन में इंसानी दिमाग में इतने हजार विचार आते हैं, उनमें से इतने प्रतिशत होते हैं निगेटिव


इंसानी दिमाग बेहद रहस्यमय है वैज्ञानिकों ने भी अब तक इस पर पूरी तरह से रिसर्च नहीं करवाई है यह दिमाग ही है जिसके बदौलत इंसान सब कुछ कर लेता है. यह दिमाग का ही कमाल है कि पूरा शरीर पैरालिसिस होने के बाद भी स्टीफन हॉकिंग ने हार नहीं मानी. विज्ञान के अनुसार इंसान अपने दिमाग का सिर्फ 10 परसेंट ही इस्तेमाल कर पता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि इंसान एक दिन में कितना सोचता है. उसके दिमाग में कितने विचार आते हैं. आइए जानते है पूरी खबर.

एक दिन में आते है 6000 से ज्यादा विचार 

इंसानी दिमाग को लेकर दुनिया में तरह-तरह की रिसर्च होती रहती है. कनाडा की क्वींस यूनिवर्सिटी में भी इस बात को लेकर रिसर्च हुई थी. क्यों उसे यूनिवर्सिटी की रिसर्च में पाया गया कि एक इंसानी दिमाग के अंदर हर दिन तकरीबन 6000 से ज्यादा विचार आते हैं. इसके साथ ही इस बात का भी पटाया लगाया कि उसके दिमाग में आने वाले लगभग 80 परसेंट विचार नेगेटिव होते हैं. शोधकर्ताओं द्वारा यह बताया गया कि इंसान ही दिमाग के अंदर आने वाले विचार उसकी रोज मर रहा की जिंदगी में चल रहे कामों से ज्यादा प्रभावित होते हैं. वह खुद अपने विचारों को संतुलित नहीं कर पाता. 

विचार मापने की नई तकनीक

इंसान के दिमाग में आने वाले विचारों को कैसे समझा जाए इसको लेकर हाल ही में एक नया शोध किया गया है . इस नए तरीके से यह पता लगाया जा सकता है कि एक इंसान के दिमाग में कितने ख्याल आते हैं. इस तकनीक के जरिए हर उसे पाल को अलग किया जा सकता है जब कोई विचार दिमाग में आता है. यानी कि अगर किसी के दिमाग में 1 घंटे में 20 विचार आ रहे हैं और 1 घंटे में 30 आ रहे हैं या 1 मिनट में पांच आ रहे हैं यह तकनीक द्वारा उन सभी विचारों को समय के हिसाब से अलग कर करके पूरा आंकड़ा निकाला जा सकता है.  

यह भी पढ़ें-  Happy New Year 2024: कौन से देश में किस वक्त मनाया जाएगा नए साल का जश्न, जानिए भारत और पाकिस्तान का टाइम

 



Source link

x