Delhi University: डीयू में आज से शुरू होगी पीजी और एमफिल-पीएचडी में दाखिले की दौड़

Delhi University (DU) के पीजी व एमफील-पीएचडी में आज से दाखिले की दौड़ शुरू होने जा रही है। पीजी की 20 हजार सीटों के लिए 21 अगस्त तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। विश्वविद्यालय की ओर सोमवार को आवेदन पोर्टल लांच किया जाएगा। नेशलन टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों को डीयू में दाखिला मिल सकेगा।

विश्वविद्यालय की ओर से वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाया गया है। इससे छात्र मोबाइल पर ही दाखिले से जुड़ी सभी जानकारियां आसानी से जान सकेंगे। साथ ही वेबसाइट पर पंजीकरण के लिए शुल्क समेत कॉलेज के अनुसार भी जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ही छात्रों को लिंक मिल जाएगा। पीजी दाखिले के लिए आवेदन के लिए छात्रों को सिर्फ एक ही फॉर्म भरना है। वहीं, अधिक कोर्स के लिए आवेदन करने पर पाठ्यक्रमों के हिसाब से शुल्क अदा करना होगा। एमफिल-पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए छात्र कॉमन फॉर्म से आवेदन कर सकते हैं।

नेट की परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों से पीजी व एमफिल-पीएचडी में दाखिले के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट(डीयूईटी) की परीक्षा ली जाएगी। वहीं, पीजी कोर्स में 50 फीसदी दाखिला मेरिट व 50 फीसदी प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिया जाएगा। डीयू से पढ़े हुए छात्रों को अलग से प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें मेरिट के आधार पर दाखिला मिल सकेगा। वहीं, अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

दाखिले के लिए नहीं लिया जाएगा साक्षात्कार
पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी पीजी और एमफिल-पीएचडी दाखिले के लिए साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। उक्त निर्णय कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया है। इससे पहले मेरिट व प्रवेश परीक्षा के बाद छात्रों को साक्षात्कार देना अनिवार्य होता था। ऐसे में कई बार छात्रों को साक्षात्कार में खराब प्रदर्शन की वजह से दाखिले में परेशानी होती थी। 

x