The Sultan of Brunei gifted a plane to his daughter know the story


एशिया में सिंगापुर और फिलीपीन के बीच में ब्रुनेई देश बसा है. आज के वक्त ये देश काफी अच्छी स्थिति में है और यहां के राजा को सबसे अमीर शख्स माना जाता है. दरअसल इस देश में तेल होने के कारण इस देश के लोग मालामाल हो गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रुनेई देश के राजा ने अपनी बेटी को एक बार तोहफे में विमान गिफ्ट किया था. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ऐसा कौन सा मौका था, जब सुल्तान ने अपनी बेटी को तोहफे में विमान दिया था.

ब्रुनेई

ब्रुनेई को 1984 में यूनाइटेड किंगडम से आजादी मिली था. वहीं 1968 से अब तक हसनल बोलकिया इब्नी उमर अली सैफुद्दीन III ब्रुनेई के सुल्तान हैं. जानकारी के मुताबिक सुल्तान की संपत्ति 30 अरब डॉलर के करीब है, जो उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बनाता है. वह वर्तमान में सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले किसी देश के प्रमुख हैं.  2017 में सुल्तान ने अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाई थी. इस तरह वह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट बन गये थे. 

ये भी पढ़ें: इस चीज से बनता है दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम, जान लेंगे तो आ जाएगी घिन

दुनिया का सबसे बड़ा महल

जानकारी के मुताबिक अगस्त 1968 में वह सिंहासन पर बैठे थे. सुल्तान ने अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए उसे आसियान और संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा बनाया था. सम्राट को उनकी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जाना जाता है. सुल्तान की आय का सबसे बड़ा स्रोत तेल और प्राकृतिक गैस का भंडार है. ब्रुनेई के सुल्तान एक महल में रहते हैं. इस महल का नाम इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस है, जो 1984 में देश की ब्रिटिश शासन से आजादी की याद में बनाया गया था. दुनिया के सबसे बड़े आवासीय महल के रूप में यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल है. 20 लाख वर्ग फुट की जगह यह कवर करता है. महल के गुंबद को 22 कैरेट सोने से सजाया गया है. वहीं इस महल की कीमत 2550 करोड़ रुपए से ज्यादा की मानी जाती है. इसमें पांच स्वीमिंग पूल, 257 बाथरूम और 1700 से ज्यादा कमरे हैं. 110 गैरेज के अलावा एयर कंडीशनिंग के साथ 200 घोड़ों का खलिहान है. 

ये भी पढ़ें: वाइन का रंग क्यों होता है गहरा लाल, पीते हुए कभी दिमाग में आया है ये खयाल

गिफ्ट में दिया विमान

डेली मेल के मुताबिक सुल्तान ने अपने इस्तेमाल के लिए बोइंग 747 विमान में करीब 3000 करोड़ रुपए निवेश किए हैं. इसमें सोने का वॉशबेसिन जैसे अतिरिक्त सामान जोड़े गए, जिनकी कीमनत 120 मिलियन डॉलर थी. वहीं यह भी कहा जाता है कि उन्होंने अपनी बेटी को जन्मदिन के तोहफे में एयरबस A340 दिया था.

ये भी पढ़ें: शुतुरमुर्ग जमीन के अंदर छिपाता है अपना अंडा, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह



Source link

x