the trend of lottery is increasing continuously so far 13 states have approved it know what is the story of becoming a millionaire | लगातार बढ़ रहा है लॉटरी का ट्रेंड, अब तक 13 राज्यों ने दी मंजूरी


वैसे तो लॉटरी किस्मत का खेल है, जो दुनियाभर में फैला हुआ है. भारत में लॉटरी कुछ जगहों पर सरकार द्वारा संचालित की जाती है, वहीं कुछ जगहों पर लोग निजी तौर पर इसे चलाते हैं. वहीं कुछ जगहों पर लॉटरी स्थानीय तौर पर चलाई जाती है. कई लोगों में लॉटरी का जुनून अलग ही होता है, हो भी क्यों न? इससे कई लोगों की किस्मत बदली है. भारत में लॉटरी ने कई लोगों की किस्मत बदली है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर इसका इतिहास कितना पुराना है जो एक झटके में लोगों को लखपति बना देता है.

इन राज्यों में लॉटरी को आथिकारिक रूप से मिली मंजूरी

लॉटरी का इतिहास पुराना है, लेकिन हाल के वर्षों में इसके प्रति रुचि और बढ़ी है. 13 राज्यों ने लॉटरी को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी है, जिससे यह सुनिश्चित हो गया है कि लॉटरी अब एक प्रमुख कानूनी और व्यापारिक गतिविधि बन चुकी है. इन राज्यों में केरल, असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. जबकि कई राज्यों में लॉटरी पर बैन लगा दिया गया था जिनमें  कर्नाटक और तमिलनाडु भी शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट के 2015 के एक फैसले के बाद, राज्य खुद इस बात का फैसला करते हैं कि लॉटरी खेलने की अनुमति दी जाए या नहीं.

भारत में क्या है लॉटरी का इतिहास?

यूं तो भारत में लॉटरी बहुत पहले से खेली जा रही थी लेकिन आधिकारिक तौर पर भारत में सबसे पहले लॉटरी शुरू करने वाला राज्य केरल था. केरल राज्य सरकार ने 1967 से लॉटरी की शुरू की थी. केरल राज्य सरकार द्वारा सभी प्राइवेट लॉटरी पर प्रतिबंध लगाने के बाद इसकी शुरुआत की गई थी.

कैसे एक लॉटरी बना देती है लखपति?

लॉटरी के माध्यम से लखपति बनने की कहानियां लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करती हैं. ये बहुत ही खास कहानी है कि कैसे एक साधारण व्यक्ति लॉटरी में जीतकर अपनी किस्मत बदल सकता है.

  1. लॉटरी टिकट खरीदना: पहला कदम लॉटरी टिकट खरीदना होता है. यह टिकट आमतौर पर एक छोटे मूल्य पर उपलब्ध होता है और इसमें एक विशेष नंबर या कोड होता है जो लॉटरी ड्रॉ में भाग लेता है
  2. लॉटरी ड्रॉ और परिणाम: एक निर्धारित दिन लॉटरी ड्रॉ आयोजित किया जाता है, जिसमें चुने गए नंबर या कोड के साथ टिकटों की घोषणा की जाती है. यदि आपके पास चयनित नंबर या कोड होता है, तो आप जीतते हैं.
  3. इनाम का भुगतान: जीतने के बाद, टिकट धारक को पुरस्कार राशि प्राप्त होती है. यह राशि लाखों में हो सकती है और व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से बदल सकती है. कुछ मामलों में पुरस्कार राशि इतनी अधिक होती है कि एक झटके में कोई भी लखपति बन सकता है.

यह भी पढ़ें: 2014 में कितनी थी बीजेपी की कुल मेंबरशिप? जानें 10 साल में कितना बदल गया आंकड़ा



Source link

x