The world largest bulb is in New Jersey The weight is so heavy that it cannot be lifted without a crane


मानव का इतिहास लाखों वर्ष पुराना है. वहीं ‘जरूरत ही आविष्कार की जननी है’, ये लाइन मानव के विकास पर भी बहुत खूब बैठती है. क्योंकि मानव का जैसे-जैसे विकास हुआ है. मानव अपनी जरूरतों के सभी चीजों का आविष्कार किया है. इन्हीं आविष्कार में बिजली का बल्ब भी है. आज हम आपको बल्ब के इतिहास के साथ ये बताएंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा बल्ब कहां पर है, जिसको क्रेन से भी नहीं उठाया जा सकता है.

बल्ब

बल्ब के बारे में जानने से पहले आज हम पहले उसके आविष्कार के बारे में जानते हैं. आज हर घर, ऑफिस और सड़कों पर बल्ब दिखाई देता है.लेकिन जब इसका आविष्कार हुआ था, तब इसे किसी चमत्कार से कम नहीं माना गया था. बता दें कि 19वीं सदी के अंत में हुए इस आविष्कार को विज्ञान की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों में से एक माना जाता है, जिसने पूरी दुनिया में ऐसी रोशनी फैलाई है, जिससे लोग सूरज ढलने के  बाद भी अपने काम करने में सक्षम हो सके थे. बल्ब को विकसित करने श्रेय थॉमस अल्वा एडिसन को दिया जाता है. 

ये भी पढ़ें:दुनिया के किस देश में हैं सबसे ज्यादा दूतावास, किस नंबर पर आता है अपना भारत?

कौन थे एडिसन

थॉमस एल्वा एडिसन का जन्म 11 फरवरी 1847 को अमेरिका के ओहियो में हुआ था. हालांकि एडिसन को बहुत ही कम स्कूली शिक्षा मिली थी. उन्होंने अपनी अधिकांश पढ़ाई घर पर ही की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक परिवार के मकान के बेसमेंट में ही उनकी प्रयोगशाला थी, जहां वे प्रयोग करते रहते थे. उनकी मां ने ही उनकी रसायन शास्त्र और भौतिकी में रुचि को देखते हुए उन्हें संबंधित विषयों की पुस्तकें उपलब्ध कराई थी. इतना ही नहीं 1876 में एडिसन ने खुद ही की एक प्रयोगशाला बनाई थी, जिसमें उनके पिता ने सहयोग दिया था. 1878 से 1880 का वह समय था, जब एडिसन और उनके सहयोगियों ने लैम्प बनाने के लिए हजारों सिद्धातों पर काम किया था. यह लैम्प में बिजली का उपयोग करके एक पदार्थ के तार को गर्म करता है, जिससे चमकीला प्रकाश फैलता है.

ये भी पढ़ें:जितने में चंद्रिका दीक्षित का एक बड़ा पाव, उतने में इतनी चाय देता है डॉली चायवाला

दुनिया का सबसे बड़ा बल्ब

अब सवाल ये है कि दुनिया का सबसे बड़ा बड़ा और वजनदार बल्ब कहां पर है. क्योंकि घरों में या किसी भी अन्य इमारतों के अंदर या बाहर रोशनी के लिए जो बल्ब लगाया जाता है, उसका साइज काफी छोटा होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि दुनिया का सबसे बड़ा बल्ब कहां पर है. बता दें कि न्यू जर्सी में थॉमस एडिसन मेमोरियल टॉवर के ऊपर स्थित यह दुनिया का सबसे बड़ा लाइट बल्ब है. इसका नाम एडिसन बल्ब है. यह 14 फीट लंबा और 8 टन वजन का है. 

ये भी पढ़ें:क्रैश होने पर भी जान नहीं गंवाएगा प्लेन का एक भी पैसेंजर, इस देश ने बनाया खास विमान 



Source link

x