There is a market for divorced women here they celebrate after separation from their husbands


किसी भी महिला के लिए तलाक कभी खुशी का मौका नहीं होता. हर महिला चाहती है कि उसकी जिंदगी में कभी ऐसा मौका न आए, हालांकि कई बार जब परिस्थितियां इस मोड़ पर लाकर खड़ा कर देती हैं तो महिलाएं दुखी होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक देश ऐसा भी है जहां महिलाएं तलाक होने पर जश्न मनाती हैं. इस देश में जब किसी महिला का तलाक होता है तो लोग नाचते-गाते हैं और खुशियां मनाते हैं. इसे डिवोर्ट पार्टी कहा जाता है. इस दौरान महिला की मां बकायदा ढोल बजाकर अपने पूरे समाज को ये बताती है कि आज से उसकी बेटी तलाकशुदा है. चलिए इसके पीछे की वजह जानते हैं.

तलाक के बाद इस जगह लोग मनाते हैं खुशी

दरअसल हम पश्चिम अफ्रीकी देश मॉरिटेनिया की बात कर रहे हैं. इस देश में तलाकशुदा महिलाओं का एक बाजार है. यानी जिस महिला का तलाक हो जाता है वो इस बाजार में सामान बेचती है. इस मार्केट में जरुरत का सारा सामान बेचा जाता है और इस तरह तलाकशुदा महिलाएं अपने बच्चों का पालन पोषण करती हैं. आपको जाानकर हैरानी होगी कि इस बाजार को देखने लोग दूरदूर से भी आते हैं. दरअसल रेगिस्तानी देश मॉरिटेनिया में किसी दंपत्ती का तलाक हो जाना बेहद आम बात मानी जाती है. यही वजह है कि यहां महिलाएं दुख में डूबने की बजाए तलाक होने पर जश्न मनाती हैं. इस दौरान जश्न ऐसा होता है कि मानों कोई शादी हो रही हो, पुरुष और महिलाएं गान गाते हैं वहीं महिला की सहेलियां उसके लिए पार्टी भी ऑर्गेनाइज करती हैं.

तलाक के बाद मां के पास होती है बच्चों की कस्टडी

मॉरिटेनिया में ज्यादातर लोग मुस्लिम हैं. ऐसे में जिन महिलाओं का यहां तलाक हो जाता है अमूमन बच्चों की कस्टडी उन्हीं के पास होती है. उनके भरण पोषण के लिए महिलाओं को काम करना पड़ता है. जिसके लिए वो कोई नौकरी ज्वाइन कर लेती हैं या फिर यहां लगने वाले डिवोर्स मार्केट में अपनी दुकान खोल लेती हैं. या फिर उन दुकानों पर काम करना शुरू कर देती हैं. तलाक के बाद महिलाएं अपनी नई जिंदगी शुरू करती हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि तलाक के बाद महिला फिर से शादी नहीं कर सकतीं, कई बार महिलाएं दूसरी शादी के ऑप्शन को भी चुनती हैं और फिर नया परिवार बसाती हैं. दरअसल इस देश में घर के फैसलों से लेकर संसद तक में महिलाओं की मुख्य भूमिका होती है, उन्हें हर काम में ज्यादा निपूर्ण माना जाता है.

यह भी पढ़ें: कांचीपुरम सिल्क की एक साड़ी में कितना सोना होता है? खुद जान लीजिए इसका वजन





Source link

x