There is a statue of Lord Kush in Sultanpur demand to name the city Kushbhawanpur


सुल्तानपुर. क्या आपको पता है कि प्रभु श्री राम के पुत्र कुश की प्रतिमा सुल्तानपुर में कहां है? अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए आज हम आपको इस ख्ताबर के माध्यम से बताएंगे कि आखिर सुल्तानपुर में भगवान कुश की प्रतिमा कहां स्थापित की गई है और इस प्रतिमा की स्थापना का सुल्तानपुर से क्या संबंध है. आए दिन सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर रखे जाने की मांग उठती रही है. इस वजह से यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर भगवान कुश की भव्य प्रतिमा को कहां स्थापित कीगई है.

गोमती नदी किनारे स्थापित है कुश की प्रतिमा

सुल्तानपुर शहर में गोमती नदी के दक्षिणी किनारे पर अत्यंत प्रसिद्ध सीता कुंड मौजूद है. जिसमें एक त्रिदेव मंदिर की भी स्थापना की गई है. त्रिदेव मंदिर के ठीक सामने भगवान कुश की प्रतिमा को स्थापित किया गया है, जो सुल्तानपुर की ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर को बढ़ावा दे रहा है. सुल्तानपुर शहर का नाम बदलने को लेकर काफी दिनों से मांग चल रही है और सुल्तानपुर की जगह इसका नाम कुशभवनपुर रखने के लिए कई बार जिला मुख्यालय से लेकर सूबे की राजधानी लखनऊ तक मांग तेज उठी है.

इस वजह से प्रतिमा का बढ़ा महत्व 

सीताकुंड के पास इस कुश प्रतिमा को स्थापित किया गया है. कहा जाता है क‍ि वैदिक काल में यह महर्षि वाल्मीकि, दुर्वासा ऋषि जैसे मुनियों की तपोस्थली रहा था. इसका नाम भी प्राचीन समय में कुशभवनपुर था. लोगों की मान्यता है क‍ि इस शहर को भगवान श्री राम के पुत्र कुश ने बसाया था. ज‍िसके आधार पर इसका नाम कुशभवनपुर पड़ा, लेक‍िन मुगलकाल में इसका नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया गया.

ऐसे पहुंच सकते हैं कुश प्रतिमा स्थल

अगर आप सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन से आते हैं तो आपको लगभग 2 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी.  वहीं अगर आप बस के माध्यम से आते हैं तो सुल्तानपुर बस स्टेशन से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी, क्योंकि यह प्रतिमा सुल्तानपुर न्यायालय से सटे रास्ते से जाकर दर्शन कर सकते हैं.

Tags: Local18, Sultanpur news, UP news



Source link

x