There is not just one but so many colors of blood know how different it is from animals


किसी भी इंसान के जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन और खून को होना सबसे जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खून किस रंग का होता है. अधिकांश लोग इसका जवाब लाल रंग देंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसानों के अलावा जानवरों में लाल रंग के अलावा भी कई रंग के खून पाए जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि खून कितने रंगों के पाए जाते हैं. 

खून के भी कई रंग

हम सभी लोग जानते हैं कि इंसानों का खून लाल रंग का होता है, कई और जीवों का खून भी लाल रंग का होता है. इंसानों के अलावा कशेरुकीय जीवों का खून भी लाल रंग का होता है, खून के लाल होने की वजह उसमे मौजूद हीमोग्लोबिन नाम का प्रोटीन है. धरती पर मौजूद अधिकांश मनुष्यों ने लाल रंग का ही खून देखा है. क्योंकि इंसानों के अलावा अक्सर जानवरों में भी लाल रंग का ही खून पाया जाता है. लेकिन इसके अलावा बहुत सारे ऐसे जीव हैं, जिनका खून दूसरे रंग का होता है. वहीं खून में मौजूद लौह अयस्क ऑक्सीजन के साथ मिलकर इसे लाल रंग प्रदान करता है, लेकिन बहुत से जीव ऐसे भी हैं, जिनका खून नीला, हरा और बैंगनी रंग का होता है.

नीले रंग का खून

समुद्र में पाए जाने वाले जीवों जैसे ऑक्टोपस, मोलस्क, स्क्विड, क्रस्टेशियन और मकड़ियों में पाया जाने वाला खून नीले रंग का होता है. इनके खून में हीमोग्लोबिन की जगह हीमोसाइनिन बहता है, हीमोसाइसिन में लौह की जगह कॉपर यानी कि तांबे की मात्रा ज्यादा होती है और यह ऑक्सीज़न से मिलते ही खून को नीले रंग में बदल देता है.

हरे रंग का खून

बता दें कि कुछ छोटे-छोटे प्राणियों के खून में क्लोरोक्रूओरिन  की मात्रा पाई जाती है. हीमोग्लोबिन से मिलता-जुलता यह सबकंटेंट ऑक्सीज़न के संपर्क में आते ही गहरे हरे रंग का हो जाता है. आमतौर पर यह शरीर को तोड़ लेने वाले कीड़ों जैसे जोंक, केंचुआ और समुद्री केंचुआ में पाया जाता है.

बैंगनी रंग खून

इसके अलावा कुछ जीवों के खून में हेमीराइथ्रिन सब्सटेंस पाया जाता है. यह हीमोग्लोबिन  की अपेक्षा काफी कम ऑक्सीज़न की सप्लाई करता है, इसका अपना कोई रंग नहीं होता है. लेकिन ऑक्सीजन से मिलते ही यह बैंगनी या मजेंटा रंग बनाता है और इन प्राणियों का खून बैंगनी दिखाई देता है. कुछ खास समुद्री जीव जैसे पीनस वर्म, पीनट वर्म और ब्राचियोपोड्स का खून बैंगनी रंग का ही होता है.

ये भी पढ़ें: भारत में कौन देता है सबसे ज्यादा टैक्स, नाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप



Source link

x