There will be no fees for SST students in this veer kunwar singh university – News18 हिंदी


गौरव सिंह/भोजपुर:- एससी-एसटी छात्रों के लिए अच्छी खबर है. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में अब नि:शुल्क स्नातक की पढ़ाई करेंगे. यानी इनको नामांकन के समय कोई भी शुल्क नहीं देना है. छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो.रणविजय कुमार ने लोकल 18 को बताया कि स्नातक चार वर्षीय पाठ्यक्रम सत्र 2023-27 के सेमेस्टर टू में नामांकित एससी-एसटी छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. सत्र के सेमेस्टर टू में नामांकन के दौरान एससी-एसटी छात्र-छात्राओं का नामांकन के समय किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा. राज्य सरकार के पत्र के आलोक में वीर कुंवर सिंह विवि ने सभी अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों को पत्र जारी कर दिया है.

शिकायत मिलने पर होगी कार्रवाई
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो.रणविजय कुमार ने बताया कि कॉलेज सेमेस्टर टू में एडमिशन के दौरान एससी-एसटी छात्रों से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेंगे. अगर इस सम्बंध में कोई शिकायत प्राप्त होती है, तो इसकी सारी जवाबदेही सम्बंधित कॉलेज के प्राचार्य की होगी. विवि प्रशासन शिकायत के आधार पर कार्रवाई भी करेगा.

मालूम हो कि स्नातक में सीबीसीएस पाठ्यक्रम लागू होने पर गत वर्ष चार वर्षीय पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों का एडमिशन लिया गया था. सेमेस्टर वन में एडमिशन के दौरान सभी वर्ग के विद्यार्थियों से एडमिशन शुल्क लिया गया. एससी-एसटी छात्र और छात्राओं से शुल्क लिए जाने पर कई तरह के सवाल भी खड़े हुए. अब विवि ने सेमेस्टर टू में एडमिशन के दौरान शुल्क नहीं लेने का फरमान जारी किया है.

ये भी पढ़ें:- पटना से अजमेर सड़क पर चलकर पहुंचा एअर इंडिया का जहाज! जहां-जहां टोल मिला…पूरा पैसा देना पड़ा

चार वर्षीय पाठ्यक्रम का इस तरह है शुल्क
डीएसडब्ल्यू ने बताया कि चार वर्षीय पाठ्‌यक्रम में पहले सेमेस्टर में 2255 रुपए एडमिशन शुल्क लेना है, जबकि दूसरे से आठवें सेमेस्टर तक दो हजार पांच रुपए निर्धारित हैं. प्रति सेमेस्टर 600 रुपए परीक्षा शुल्क भी अलग से लिया जाना है. वहीं प्रायोगिक विषयों में 600 रुपए प्रति सेमेस्टर निर्धारित किया गया है. अब ये सारे शुल्क एससी-एसटी छात्रों को नहीं देने होंगे.

Tags: Bhojpur news, Bihar education, Bihar News, Local18



Source link

x