These Are The Worlds Most Expensive Beers Price Of One Is Beyond 4 Crores


अल्कोहल के नाम पर इस दुनिया में शायद सबसे ज्यादा कुछ पिया जाता होगा तो वह बियर ही होगी. हालांकि, इस पर फिलहाल कोई आधिकारिक आंकड़ा तो मौजूद नहीं है, लेकिन एशिया समेत पश्चिमी देशों में बियर जिस तरह से लोकप्रिय है उसे देखते हुए हम ऐसा कह सकते हैं. भारत में आपको कुछ सौ रुपये से लेकर कई हजार रुपये तक के बियर बाजार में बिकते मिल जाएंगे. लेकिन क्या आपको दुनिया की सबसे महंगी बियर के बारे में पता है. आपको बता दें इसकी कीमत इतनी है कि एक बोतल में आप दो तीन टॉप मॉडल बीएमडब्लू कार खरीद सकते हैं.

कौन सी है सबसे महंगी बियर?

दुनिया की सबसे महंगी बियर का नाम है ऑलसोप्स आर्टिक एले (Allsopp’s Artic Ale). यह बियर हर शराब की दुकान में आपको नहीं मिलेगी. दरअसल, इसे कोई आम आदमी खरीद भी नहीं सकता. इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि एक बोतल की कीमत में आपकी तीन पुश्तें बियर का आनंद उठा सकती हैं. इंडिया टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, इस बियर की कीमत 5 लाख डॉलर है. इसे भारतीय रुपये में कनवर्ट करें तो यह 4 करोड़ से भी ज्यादा होगा. इस बियर की बोतल के इतने ज्यादा महंगे होने के पीछे की वजह बताई जा रही है कि यह 140 साल से ज्यादा पुरानी है.

दूसरे नंबर पर अंटार्कटिक नेल एले है

अंटार्कटिक नेल एले (Antarctic Nail Ale) वो बियर है जो आपको ज्यादातर दुकानों पर बिकती मिल जाएगी. देखा जाए तो ये बियर उनमें से है जो आम लोगों की पहुंच में है और सबसे ज्यादा महंगी है. इस बियर में 10 फीसदी अल्कोहल होती है. इसकी कीमत की बात करें तो इसके एक बोतल की कीमत 1 लाख 36 हजार से ज्यादा है. निर्माताओं का दावा है कि इस बियर को सी शेफर्ड कंज़र्वेशन सोसाइटी द्वारा खोदे गए अंटार्कटिक हिमशैल से पिघले हुए पानी से तैयार किया जाता है.

तीसरे नंबर पर है ब्रूडॉग द एंड ऑफ हिस्ट्री

ब्रूडॉग द एंड ऑफ हिस्ट्री (BrewDog The End of History) दुनिया की तीसरी सबसे महंगी बियर है. यह एक स्कॉटिश बियर है, जिसे दुनिया की टॉप लग्जरी बियर में गिना जाता है. ये बियर स्टफ्ड बार्नयार्ड क्रिटर्स से बनी है. आपको बता दें इस 10 साल पहले लॉन्च किया गया था, जिसके बाद से ही ये दुनियाभर में छा गई. सबसे बड़ी बात की इस बियर में अल्कोहल की मात्रा 55 फीसदी होती है. वहीं इसकी कीमत की बात करें तो ये 57 हजार रुपये से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: पानी के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा क्या पिया जाता है? यहां जानिए सही जवाब



Source link

x