These countries are considered top 10 for business know where India’s name comes


व्यापार के नजरिये से दुनिया के कुछ देशों को बेहतरीन माना जाता है. हाल ही में बिजनेस न्यूज के लिए जाने जाने वाले द इकोनॉमिस्ट ग्रुप की रिसर्च विंंग ने व्यापार के लिहाज से दुनिया के सबसे बेहतरीन देशोंं की लिस्ट जारी की है. जिसमें अर्जेंटीना को अच्छा स्थान तो वहीं चिली की स्थिति में गिरावट देखी गई है. इस लिस्ट में उन देशों को शामिल किया गया है जो बड़े निवेशकों को अपने देश में उनकी पूंंजी का निवेश करने के लिए बेहतर मौके देते हैं. 

बिजनेस के लिए ये हैं दुनिया के टॉप 10 देश 
दुनिया में व्यापार की दृष्टि से टॉप 10 देशों की बात करें तो वो सिंगापुर, डेनमार्क, अमेरिका, जर्मनी, स्विजरललैंड, कनाडा, स्वीडन, न्यूजीलैंड, हॉन्ग कॉन्ग और फिनलैंड हैं.

इस लिस्ट में शामिल देशों को उनकी व्यापक आर्थिक स्थिरता, राजनीतिक स्थिति, बाजार में मौकों, व्यापार को लेकर प्रतिबंध और टैक्स व्यवस्था शामिल हैं. बीबीसी से हुई बातचीत में लातिन अमेरिका में ईआईयू के वरिष्ठ अर्थशास्त्री निकोलस सालदिया नेे कहा कि हम इस बात का आंकलन करते हैं कि आने वाले पांच सालों में क्या हो सकता है.

भारत को मिला ये स्थान
इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा जारी इस लिस्ट में भारत को 51वां स्थान मिला है. इस रिपोर्ट के मुताबिक निवेशक चीन से बाहर दूसरे देशों में निवेश करना चाहते हैं और भारत को इसका फायदा मिल सकता है. भारत एकमात्र ऐसा बाजार है जो चीन की तुलना में व्यापक संभावना देता है. 

वहीं दूसरी ओर भारत में युवा आबादी ज्यादा है. ऐसे में यहां कामगारों की मांग के मुताबिक सप्लाई संभव हो सकती है. वहीं भारत में उत्पादन के क्षेत्र में और निवेश आकर्षित करने के लिए नीतिगत बदलावों की दिशा में काम कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में भारत और कतर ऐसे दो देश होंगे जो इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ेंगे. 

यह भी पढ़ें: क्या प्रशासन कर सकता है आपकी गाड़ी पर अधिग्रहण, जानिए चुनाव के दौरान क्या होते हैं नियम



Source link

x