these things have to be kept in mind in a massage parlor otherwise you can be arrested facts


कई लोग अपने शरीर की थकान को मिटाने के लिए मसाज पार्लर में जाकर थैरेपी लेते हैं. इससे न केवल स्ट्रेस कम होता है बल्कि थकान भी खत्म हो जाती है. वहीं हमने मसाज पार्लर की आड़ में गैरकानूनी काम होने की खबरें भी सुनी हैं. ऐसे में मसाज पार्लर खोलने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. जिनका पालन करना जरुरी होता है. यदि कोई मसाज पार्लर का मालिक ऐसा नहीं करता है तो उसे कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है. ऐसे में चलिए वो नियम जानते हैं.

दरवाजे पर नहीं लगाना चाहिए लॉक

नियम के अनुसार, स्पा और मसाज पार्लर में लॉक नहीं लगाया जा सकता है यानि की यहां कोई भी सर्विस आप दरवाजा लॉक करने के बाद न दे सकते हैं और न ही ले सकते हैं. यानी जब तक मसाज पार्लर ऑन सर्विस में है, उसका दरवाजा बंद नहीं हो सकता. इसके इतर स्पा और मसाज पार्लर में लगने वाले गेट के अंदर की ओर कोई भी चेन आदि नहीं लगनी चाहिए, जिससे कि गेट को अंदर से बंद किया जा सके. ये मसाज पार्लर खोलने के नियमों के खिलाफ होता है.

यह भी पढ़ें: ये हैं इतिहास के सबसे अजीबोगरीब अंतिम संस्कार, सुनकर ही खड़े हो जाएंगे रौंगटे

टाइमिंग करनी होती है फिक्स

मसाज पार्लर में सभी गेट वर्किंग टाइम में खुले रहने की परमिशन होती है. साथ ही जो भी ग्राहक वहां आ रहे हैं उनकी आईडी और बाकी सभी डिटेल भी पार्लर के पास होनी चाहिए. स्पा सेंटर की टाइमिंग भी फिक्स होनी चाहिए, यानी इन्हें सुबह 9 बजे से शाम 9 बजे तक ही खोला जा सकता है.

जरुरी है सीसीटीवी कैमरा

नियम ये भी है कि मसाज पार्लर में सीसीटीवी कैमरा होना जरूरी है यानि बिना सीसीटीवी कैमरा के मसाज पार्लर नहीं चलाया जा सकता. यदि आप भी वहां जा रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें. साथ ही मसाज पार्लर के संचालक को बीते 3 माह की रिकॉर्डिंग भी अपने पास सुरक्षित रखना जरुरी है. ताकि जरूरत पड़ने पर प्रशासन की जांच के काम आ सके.

मेल और फीमेल सेक्शन होना चाहिए अलग

नियमों के अनुसार, मसाज पार्लर में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलगअलग स्पा सेक्शन होना चाहिए. साथ ही इनकी एंट्री भी अलगअलग होनी चाहिए. इनमें किसी भी तरह का कोई भी इंटर कनेक्शन भी इसमें नहीं होना चाहिए. पुलिसप्रशासन कभी भी मसाज पार्लर में पहुंचकर जांच कर सकता है, वहीं किसी भी नियम की अनदेखी होने पर मसाज पार्लर संचालक को गिरफ्तार किया जा सकता है.                                       

यह भी पढ़ें: इस देश में मोटी लड़की से ही की जाती है शादी, बच्चियों को फैट कैंप में भेज देते हैं पेरेंट्स



Source link

x