This Amazing Grocery List Of 16th Century Is Going Viral On Social Media


16वीं सदी की ये ग्रॉसरी लिस्ट देख आप भी हो जाएंगे हैरान, म्यूजियम में देखने आते हैं लोग

16वीं सदी की हैंड रिटेन ग्रॉसरी लिस्ट.

घर के किराने का सामान तो हम सभी मंगवाते ही हैं. घर से किराने के सामान लिस्ट पर लिख कर ले जाना और दुकानदार से उसे कलेक्ट करना, हर घर की बात हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ग्रॉसरी का सामान मंगवाने के लिए कोई सामानों के नाम की जगह उनकी तस्वीर बना सकता है. जी, हां 16वीं सदी की एक हैंड रिटेन ग्रोसरी लिस्ट सामने आई है, जिसमें किराने के सामानों के चित्र बनाए गए हैं. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है.

यह भी पढ़ें

इस वजह से बनानी पड़ी तस्वीर

ट्विटर पर शेयर हुई तस्वीर में महान इतालवी कलाकार माइकल एंजेलो की बनाई हैंड रिटेन लिस्ट नजर आती है. मछली और रोटी के साथ इस लिस्ट में 15 किराने के चीजों के नाम के साथ उनकी तस्वीर भी बनाई गई है. माइकल एंजेलो ने मछली, ब्रेड, सूप, एक हेरिंग (अन अरिंगा), चार एंकोवी, टोर्टेली और वाइन की तस्वीर बनाई है. दरअसल, इन चीजों की चित्र बनाने के पीछे उनकी एक खास वजह थी. उनका नौकर अनपढ़ था, चूंकि वह पढ़ नहीं सकता था, इसलिए माइकल ग्रॉसरी के सामानों की लिस्ट उसे तस्वीरों के साथ बनाकर देते थे.

यहां देखें पोस्ट

म्यूजियम में रखी है लिस्ट

यह ग्रॉसरी लिस्ट कासा बुओनारोटी में फ्लोरेंस म्यूजियम में संग्रहित है. इस लिस्ट की तस्वीर ट्विटर पर Massimo नाम के अकाउंट से शेयर की गई है. शेयर किए जाने के बाद से इसे करीब एक लाख लोगों ने देखा है और ढेरों लोगों ने कमेंट भी किया है. एक यूजर ने लिखा, ‘शोधकर्ताओं ने ज्यादातर अस्पष्ट इतालवी लेखन की व्याख्या की और पाया कि माइकल एंजेलो की प्रणाली आधुनिक ऑनलाइन किराना डिलीवरी सेवाओं से काफी मिलती-जुलती है.’ वहीं दूसरे ने लिखा, ‘कलात्मकता के इस स्तर को हरा नहीं सकता.’ तीसरे ने लिखा, ‘आजकल हम इसके लिए इमोजी का इस्तेमाल करते हैं.’ 

ये भी देखें- आलिया की सगाई में खुशी कपूर-इब्राहिम अली खान का जश्न

Featured Video Of The Day

मानसून सत्र से पहले यूपी विधानसभा भवन में स्थापित किया जाएगा डिजिटल कॉरिडोर





Source link

x