This cake is named after the Black Forest of Germany after hearing the name you will say that this is a very tasty cake


आज के वक्त खाने-पीने की बहुत सारी ऐसी चीजें हैं, जो जीवन का हिस्सा बन चुकी हैं. इनमें से एक केक भी है. केक आज के वक्त बर्थ डे के साथ सभी मौकों पर काटने का ट्रेंड आ चुका है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे केक के बारे में बताएंगे, जो शायद अधिकांश लोगों ने खाया होगा. लेकिन उन्हें ये नहीं पता है कि केक का नाम कहां से आया है. जी हां, हम आपको जिस केक के बारे में बताने वाले हैं, इस केक के नाम पर बहुत बड़ा जंगल है. 

केक

आज के वक्त दुनियाभर में कई अलग-अलग फ्लेवर के केक मौजूद हैं. इसमें से एक ब्लैक फॉरेस्ट केक भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक फॉरेस्ट के नाम से एक जंगल भी है, जो काफी सुंदर जगह है. बता दें कि जर्मनी में एक ब्लैक फॉरेस्ट के नाम से जंगल है. जर्मनी के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में बसा ब्लैक फॉरेस्ट प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का एक मनोरम विस्तार है. आपने जो ब्लैक फॉरेस्ट केक का नाम सुना है, वह इसी जंगल के नाम पर है. यहां के स्पा, गर्म झरने, खास कोयल वाली घड़ी बहुत कुछ मशहूर है, लेकिन इस जंगल की खूबसूरती पूरी दुनिया में कहीं और देखने को नहीं मिलती है.

 ये भी पढ़ें: इस वजह से झुकी हुई है पीसा की मीनार, वजन जानकर होंगे हैरान

ब्लैक फॉरेस्ट जंगल

जर्मन में श्वार्जवाल्ड के नाम से जाना जाने वाला यह मनमोहक जंगल लगभग 4,600 वर्ग मील में फैला हुआ है. यह अपने घने और सदाबहार पेड़ों के साथ विविध वन्यजीवन के साथ सुरम्य गांवों और समृद्ध लोककथाओं के लिए मशहूर है. ब्लैक फ़ॉरेस्ट लंबे समय से लकड़ी उद्योग से जुड़ा हुआ है, जो विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए लकड़ी का एक स्थायी स्रोत प्रदान करता है. 

ये भी पढ़ें:बिल्ली जैसे दिखती है ये गिलहरी, इतने दूर तक लगा लेती है छलांग
किस ने दिया जंगल का नाम

जानकारी के मुताबिक रोमवासियों ने इस जंगल की पर्वतमाला को “ब्लैक फॉरेस्ट” नाम दिया था. ऐसा इसलिए था क्योंकि इस क्षेत्र में घने शंकुधारी पेड़ पाए जाते हैं, जो बहुत गहरे हरे रंग के होते हैं. जब आप इसे देखते हैं तो यह जंगल वास्तव में काला नहीं है, लेकिन रोमवासियों को यह डरावना और अंधेरे से भरा लगा था. क्योंकि स्प्रूस की घनी छतरी के से कोई प्रकाश दिखाई नहीं देता था, इसलिए इसे सिल्वा निग्रा यानी ब्लैक फॉरेस्ट नाम दिया गया था. 

ब्लैक फॉरेस्ट केक

बता दें कि दुनिया में मशहूर ब्लैक फॉरेस्ट केक इसी जंगल के नाम पर है. दरअसल ब्लैक फ़ॉरेस्ट हैम की पैदाइश भी इसी क्षेत्र से हुई है. वहीं साथ ही ब्लैक फॉरेस्ट गेटो भी यहीं से बना था, जिसे “ब्लैक फ़ॉरेस्ट चेरी केक” या “ब्लैक फॉरेस्ट केक” के नाम से भी जाना जाता है और इसे चॉकलेट केक, क्रीम, खट्टी चेरी और किर्श से बनाया जाता है. इसी फ्लेवर की पेस्ट्री भी प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें:पृथ्वी पर मिलने वाला सबसे भारी प्राकृतिक तत्व कौन-सा? घनत्व इतना ज्यादा कि सोना-यूरेनियम भी लगेंगे हल्के

 



Source link

x