This Device Reduces Pollution Up To 86% Within A Radius Of 500 Meters, IIT Delhi Has Given Recognition – ये डिवाइस 500 मीटर के दायरे तक 86% तक कम करता है प्रदूषण, IIT दिल्ली ने दी है मान्यता


ये डिवाइस 500 मीटर के दायरे तक 86% तक कम करता है प्रदूषण, IIT दिल्ली ने दी है मान्यता

प्रदूषण को कम करने वाला डिवाइस.

नई दिल्ली:

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय की पहल पर एक ऐसा डिवाइस बनाया गया है, जो आधे किलोमीटर तक प्रदूषण के स्तर PM 2.5 और PM 10 को 86% तक कम कर सकता है. आईआईटी दिल्ली ने इसको मान्यता भी दी है. दिल्ली रिसर्च इंप्लीमेंटेशन एंड इनोवेशन (DRIIV) की सीईओ और एमडी शिप्रा मिश्रा ने कहा कि हम इंडस्ट्री, अकेडमिया और गवर्नमेंट बॉडीज को साथ लाने का एक इकोसिस्टम डेवलप कर रहे हैं. हमारी कोशिश है कि साइंस और टेक की मदद से एनवायरनमेंट से संबंधी समस्याओं को कम किया जा सके.

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि हम DPCC के साथ मिलकर प्रोजेक्ट समीर के तहत 15 प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. एक सॉल्यूशन हमने बनाया है OmniION (ओमनीआयन), ये आउटडोर में PM 2.5 और 10 दोनों को आयोनाइज कर देता है. ये आसपास के हवा के कण को आयोनाइज कर देता है. इसके पार्टिकल हेवी हो जाते हैं और नीचे आ जाते हैं.

500 मीटर के दायरे तक प्रदूषण कम करता है ये डिवाइस

शिप्रा मिश्रा ने बताया कि ये आयोनाइज करने को लेकर वायरस को भी kill कर सकता है. ये डिवाइस आनंद विहार में अभी इंस्टॉल्ड है. वैलिडेशन आईआईटी दिल्ली से करवाया गया है. ये डिवाइस 30 से 86% तक PM 2.5 और 10 का रिडक्शन कर रहा है. ये 500 मीटर के दायरे तक कारगर है.

पिछले साल नवंबर से ये पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है और इस साल के अंत तक चलेगा. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ये डिवाइस आनंद विहार के पास एक फ्लाईओवर के नीचे लगा है.

Featured Video Of The Day

India@76 | Jammu-Kashmir के उपराज्यपाल Manoj Sinha का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू, Sanjay Pugalia के साथ



Source link

x