This Easy Task Should Not Distract Children From Studies, Attention Will Remain – बच्चों का पढ़ाई से ना भटके मन करें ये आसान काम, बना रहेगा अटेंशन


बच्चों का पढ़ाई से ना भटके मन करें ये आसान काम, बना रहेगा अटेंशन

मोटिवेशन बच्चों के लिए बहुत जरूरी होता है. इससे भी बच्चे का दिमाग हेल्दी होता है और उसका पढ़ने लिखने में मन लगता है.

Parenting tips : बच्चों की चंचलता हर माता-पिता को भाती हैं. लेकिन पढ़ाई के दौरान चंचलता परेशान करने वाली होती है, क्योंकि इस समय अगर बच्चा सही से ध्यान नहीं देगा तो उसके समझने और सीखने की जो प्रक्रिया होगी वो धीमी हो जाएगी. आज इस आर्टिकल में हम उसी पर बात करने वाले हैं कि, पढ़ाई में बच्चे (learning tips for kids) का मन ना लगे तो पेरेंट्स को क्या करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं बिना देर किए. 

यह भी पढ़ें

कैसे बच्चे की पढ़ाई में मन लगाएं.

– बच्चों को एकाग्रचित करने के लिए आप उसकी फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देने की जरूरत है. इससे शरीर फुर्तीला होता है. जब बच्चे की शारीरिक गतिविधियां बढ़ जाती हैं. इससे कोर्टिसोल का स्त्राव कम होता है जो तनाव का कारण बनते हैं. 

दाल का फेस पैक लगाने से गर्मी में चेहरा जाएगा खिल, कील मुंहासे होने का नहीं रहेगा झंझट, बस लगाना होगा इस समय

– हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है. जब सही पोषण बच्चे को मिलता है तो बच्चे का मानसिक विकास तेज होता है. इससे मेंटल हेल्थ अच्छी होती है. इसके अलावा बच्चों को भरपूर पानी पिलाएं, ताकि शरीर में डिहाइड्रेशन ना हो. 

– इसके अलावा मोटिवेशन बच्चों के लिए बहुत जरूरी होता है. इससे भी बच्चे का दिमाग हेल्दी होता है और उसका पढ़ने लिखने में मन लगता है. बच्चों को कोई बात घुमा फिराकर ना कहें. जो भी हो सीधे-सीधे बोलें. ऐसा करने से बच्चा जल्दी चीजें सीखेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

न्यूजक्लिक में चीन की संदिग्ध फंडिंग, NYT की रिपोर्ट के बाद बीजेपी ने उठाया सवाल



Source link

x