This Fruit Will Clean Your Liver, Eliminate Toothache Forever, Know About This Rajasthani Fruit | Benefits Of Lasoda In Hindi | What Is Lasoda Or Lasoora Fruit Eating Benefits And Nutrients



062flfv8 sehat vehat benefits of lasoda in This Fruit Will Clean Your Liver, Eliminate Toothache Forever, Know About This Rajasthani Fruit | Benefits Of Lasoda In Hindi | What Is Lasoda Or Lasoora Fruit Eating Benefits And Nutrients

लसोड़ा फल कहाँ मिलता है? दक्षिण भारत के कई राज्यों, गुजरात और राजस्थान में रोजाना के खान-पान में काम आने वाले लसोड़ा को लूसड़ा, बहुवार, गोंदी, निसोरा और ग्लूबेरी भी कहा जाता है. हालांकि, इसका बॉटनिकल नाम कॉर्डिया मायक्सा है. बरगद की तरह ही लसोड़ा का पेड़ भी काफी बड़ा और फल बहुत चिकना होता है.

जानिए क्या होता है लसोड़ा, क्या है फायदे | Benefits of Lasoda in Hindi

कॉर्डिया मायक्सा के पेड़ की तीन प्रजातियां

बॉटनी के मुताबिक, कॉर्डिया मायक्सा के पेड़ की तीन प्रजातियां होती हैं. इनमें लमेड़ा और लसोड़ा काफी मशहूर हैं. देश के बड़े हिस्से के लोग ज्यादातर जंगलों में पाए जाने वाले इस फल से होने वाले ढेर सारे फायदे से अनजान हैं. लसोड़ा में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशंस  होते हैं. यह फल प्रोटीन, क्रूड फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर, आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम से भरा होता है. लसोड़े के फल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है.

आइए, हमारी सेहत को लसोड़े से मिलने वाले कुछ बड़े फायदे के बारे में जानते हैं. हमारे किन अंगों को लसोड़े के सेवन से क्या और कितना लाभ मिलता है.

Read: यूरिक एसिड की नेचुरल दवा मानी जाती हैं ये पत्तियां, सिर्फ हफ्तेभर तक कर लीजिए सेवन, खून से खींच लेंगी सारी गंदगी

लसोड़ा खाने के फायदे (Benefits of eating lasoda)

लिवर : नाइजीरियन जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स एंड मेडिसिन जर्नल में जनवरी 2007 में चूहों पर पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक, लसोड़े के फल में तेल, ग्लाइकोसाइड्स, फ्लेवोनोइड्स, स्टेरोल्स, सैपोनिन्स, टेरपीनोइड्स, एल्कलॉइड्स, फेनोलिक एसिड्स, कौमारिन्स, टैनिन्स, रेजिन, गम्स और म्यूसिलेज वगैरह का मौजूदगी का पता चला है. खासकर म्यूसिलेज में लिवर की दिक्कतों को ठीक करने की क्षमता होती है.

दांत दर्द से राहत : पुराने समय से लोग दांत में दर्द में राहत पाने के लिए लसोड़े के फल का सेवन करते आ रहे हैं. इस पेड़ की छाल भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसे पानी में उबालकर कुल्ला करने की सलाह दी जाती है. यह दांत दर्द से राहत दिला सकता है.  यह भी पढ़ें : दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies

हाई ब्लड प्रेशर : आमतौर पर दुनिया भर में प्रचलित हाई ब्लड प्रेशर बीमारी में लसोड़ा का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों की तरह इस्तेमाल किया जाता है. साल 2016 में हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक कॉर्डिया मायक्सा फ्रूट में हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने की क्वालिटी होती हैं. लसोड़ा ब्लड प्रेशर के लेवल को मैनेज कर ऑक्सीडेटिव टेंशन को कम करता है.

स्किन केयर : स्किन पर फोड़े-फुंसी, एलर्जी, खुजली, चकत्ते और इंफेक्शन को ठीक करने में भी लसोड़े के पेड़ के पत्ते को पीसकर लगाने से आराम मिलता है.

गले की खराश : गले की खराश ठीक करने के लिए लसोड़े के तने की छाल का काढ़ा पीना एक मशहूर घरेलू नुस्खा है.

पीरियड्स का दर्द : लसोड़े की छाल के काढ़े वाला नुस्खा महिलाओं के लिए पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी आराम पहुंचाता है. यह भी पढ़ें : एक्सपर्ट से जानें पीरियड्स में क्या खाएं और क्या नहीं, पेट दर्द, क्रेम्प और मूड स्विंग दूर करेगा सही खान-पान | Menstruation Diet 

ओरल हाइजीन और हेल्थ : मसूड़ों का सूजन, दांत दर्द और मुंह के छाले ठीक करने के साथ ही लसोड़े की छाल का काढ़ा ओरल हेल्थ और हाइजीन के लिए पूरा कवर देता है.

गठिया : लसोड़ा के फलों और पत्तियों में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने वाले एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं. इसका रेगुलर सेवन गठिया के मरीजों के लिए रामबाण दवा है.

हेयर प्रॉब्लम्स : समय से पहले बाल सफेद होना, बाल गिरना और डैंड्रफ जैसी दिक्कतों में भी लसोड़ा कारगर घरेलू नुस्खा है. लसोड़े के फल के जूस से बालों की दिक्कतों के साथ ही सिरदर्द भी दूर होता है. इन दिनों लसोड़े का तेल और पेस्ट भी काफी पॉपुलर हो रहा है. यह भी पढ़ें :  How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

पोषक तत्वों से भरपूर है लसोड़ा

भले ही आपने लसोड़े का नाम कम सुना हो. लेकिन आपने कहीं न कहीं कभी न कभी इसे देखा जरूर होगा. यह फल गुणों से भरपूर है. इस फल फल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है. 

कैसे करें लसोड़ा का सेवन | लसोड़ा कैसे खाते हैं?

अब जब आप जान गए हैं कि लसोड़ा के फायदे कितने हैं तो अगल सवाल यह उठता है कि लसोड़ा का सेवन किस तरह से किया जा सकता है. आप इसे एक फल के तौर पर खा सकते हैं. इसके अलावा लसोड़ा को सूखे मेवे की तरह भी खाया जा सकता है. अक्सर इस फल को सुखाकर इसा चूर्ण तैयार किया जाता है, जिसका सेवन किया जाता है; इसके अलावा कई इलाकों में लसोड़ा के लड्डू भी बनाए जाते हैं. 

Periods Meaning In Hindi: पीरियड क्या होता है? | पहले पीरियड से मेनोपोज तक, Doctor से जानें सबकुछ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x