This group is making people aware to save water in this district of MP, has set a target of getting water harvesting done in 1000 houses


मोहन ढाकले/बुरहानपुर.जब लोगों में समाज सेवा का जज्बा आता है तो वह दिन-रात मेहनत करना शुरू कर देते हैं.उनका लोगों में जागरूकता लाना मुख्य उद्देश्य होता है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में भी जल सेवा समिति ने पानी बचाने के लिए, लोगों को वाटर हार्वेस्टिंग कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है. यह समूह पिछले दो महीने से छोटी-छोटी बैठ कर लोगों को जागरुक कर रहा है. इस समूह में 50 से अधिक लोग जुड़े हुए हैं. जो पिछले दो महीने से काम कर रहे हैं.

समाजसेवी अर्चना चिटनीस ने लोकल 18 से कहा कि हम जल बना नहीं सकते हैं. इसलिए हमने जल बचाने का काम शुरू कर दिया है. हम कुछ लोग एकत्रित हुए. जिसकेबाद सभी ने संकल्प लिया. अब हम लोगों को भी अपने घरों पर वाटर हार्वेस्टिंग करने के लिए जागरूक करेंगे. अपनी छत से निकलने वाला पानी सीधे धरती में पहुंचे. इसके लिए अब हमने काम भी शुरू कर दिया है. पहले 50 लोग जुड़े हुए थे. आज हमारे साथ करीब 200 से अधिक लोग जुड़ गए हैं. जो वाटर हार्वेस्टिंग पर काम भी कर रहे है. हमारे द्वारा छोटी-छोटी बैठक लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. हमारा मुख्य उद्देश्य लोग पानी बचाने के लिए जागरूक हो.

2 महीने में 100 से अधिक जगह हुई बैठक
समाजसेवी माधुरी अतुल पटेल का कहना है कि 2 महीने में 100 से अधिक स्थानों पर हमारे द्वारा बैठक आयोजित की गई. अब हम इस बैठक में महिला पुरुष सभी को शामिल कर रहे हैं. उन्हें जल का महत्व बता रहे हैं. जिले में पानी की कमी ना हो उसके लिए हमने यह अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत हमने 1 वर्ष में 1000 घरों में वाटर हार्वेस्टिंग कराने का लक्ष्य रखा हुआ है. जिस पर काम कर रहे हैं.

FIRST PUBLISHED : July 7, 2024, 23:16 IST



Source link

x