this is the most expensive train in Asia know the name and fare facts


पैसेंजर ट्रेन से लेकर लग्जरी ट्रेन में तो आपने बहुत सफर किया होगा. इन ट्रेनों में सस्ते से लेकर नहीं निकट होते होंगे और सुविधाएं भी अलग-अलग होते होंगी, लेकिन क्या आपने कभी एशिया की सबसे महंगी ट्रेन के बारे में सुना है, जिसका एक दिन का किराया आपके होश उड़ा देगा. ये ट्रेन कोई विदेश में नहीं चलती बल्कि भारत चलती है और इसमें सफर करने वाले यात्रियों के ठाठ किसी महाराजा से कम नहीं होते हैं. आईए जानते हैं यह कौन सी ट्रेन है और इसमें किस-किस तरह की सुविधा मिलती हैं.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारत की महाराजा ट्रेन के बारे में… इसके पास एशिया की सबसे महंगी ट्रेन टिकट होने का खिताब है. इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को सोनी और चांदी के बर्तन में खाना परोसा जाता है. इतना ही नहीं इन्हें हर भारतीय संस्कृति से जुड़ी सुविधाएं दी जाती हैं जो किसी महाराज से काम नहीं होती हैं.

महाराजा एक्सप्रेस में एक से बढ़कर एक सुविधाएं दी गई हैं. इस ट्रेन का प्रेजिडेंशियल सुइट बहुत ही खास है. यहां पैसेंजर के भोजन की व्यवस्था है. यहां वर्ल्ड क्लास का राजशाही भोजन परोसा जाता है.

यह भी पढ़ें: कितनी कीमत में तैयार होता है Iron Dome? जानिए ईरान के रक्षा बजट पर कितना भारी है इजरायल का ये डोम

ट्रेन का कितना किराया?
महाराजा एक्सप्रेस भारत ही नहीं एशिया में सबसे महंगे किराए वाली लक्जरी ट्रेन हैं. इसमें पैसेंजर को फाइव स्टार सर्विस मिलती है और इसमें सफर करने के लिए आपको अपनी जेब से हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए खर्च करने होंगे. इस ट्रेन का किराया 20 लाख रुपए है. 20 लाख रुपए की बात करें तो इतने में आप एनसीआर में एक फ्लैट बुक कर सकते हैं या लक्जरी कार खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कितने साल होती है हाथी की जिंदगी? जान लीजिए आज

7 दिन में सफर पूरा करती है ये ट्रेन
महाराजा एक्सप्रेस एक बार में सात दिन का सफर पूरा करती है और इन सात दिनों में वो पैसेंजर की फाइव स्टार सेवा के साथ साथ उसे ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, फतेहपुर सीकरी और वाराणसी होते हुए देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सैर करवाती है. यानी एक सप्ताह में पैसेंजर इन जगहों पर घूमते हुए ट्रेन में ही फाइव स्टार होटल का मजा लेता है.

आपको बता दें कि इतने महंगे किराए वाली ये ट्रेन प्राइवेट नहीं है, बल्कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ही इसे चलाता है. हर कोच में शॉवर वाले बाथरूम हैं और दो मास्टर बैडरूम हैं ताकि लोग फैमिली के साथ सफर कर सकें. पैसेंजर के लिए हर कोच में एक मिनी बार भी दिया गया है.

इसके अलावा लाइव टीवी, एयरकंडीशनर हैं और बाहर का नजारा लेने के लिए शानदार बड़ी बड़ी विंडोज हैं. अगर आप महाराजा एक्सप्रेस में सफर करने का मन बना रहे हैं तो आप घर बैठे इसे बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ईरान के परमाणु ताकत बनने के बीच दीवार की तरह खड़ा है इजरायल, हर बार मारे जाते हैं साइंटिस्ट



Source link

x