This lizard tongue is blue people keep it in their homes too it looks quite dangerous


दुनियाभर में लाखों प्रजाति के जानवर पाए जाते हैं. सभी जानवरों की अपनी विशेषता,रंग और आकार होता है. इनमें से कुछ जानवर इतना खतरनाक होते हैं, जो इंसानों को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाते हैं. वहीं कुछ जानवरों को घर में भी पाला जा सकता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी छिपकली के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी जीभ नीली होती है. जी हां, अमूमन किसी छिपकली की जीभ नीले रंग की नहीं होती है. लेकिन इस छिपकली की जीभ नीली होती है.

जानवर

धरती पर लाखों प्रजाति के जीव-जंतु पाए जाते हैं. हालांकि अभी कई ऐसे प्रजाति के जानवर हैं, जिनकी खोज जारी है. लेकिन आज हम आपको जिस छिपकली के बारे में बताने वाले हैं, इस छिपकली की जीभ नीली होती है और दिखने में काफी खतरनाक होती है. 

ये भी पढ़ें:इस गांव में घर से भागे प्रेमी जोड़े लेते हैं शरण, रहना खाना सब फ्री

नीली जीभ वाली स्किंक

बता दें कि नीली जीभ वाली स्किंक एक प्रकार की छिपकली है और दो फुट का आकार इसे अपने आप में खास बनाता है. छिपकली अपने इस जीभ के कई तरह के उपयोग करते हैं. लेकिन इस जानवर का सबसे रोचक पहलू यही है कि इसे पाला जा सकता है.

दरअसल स्किंक छिपकली की प्रजाति के जानवर होते हैं. उनके पैर आम छिपकली से छोटे, औरगर्दन कम लचीली होती है. नीली जीभ के स्किंक की उम्र करीब 30 साल तक की होती है. इनकी लंबाई करीब 2 फुट तक की और भार आधा किलोग्राम तक का होता है. छिपकली जैसा शरीर तो पीले, लाल और कत्थई रंग का होता है. वहीं अगर आप इस छिपकली का सिर्फ मुंह देखेंगे, तो आपको उनके सांप होने का धोखा हो सकता है. 

जीभ का क्या है उपयोग

नीली जीभ के स्किंक की जीभ का केवल यही उपयोग नही है. वहीं इसके जरिए वे अपने परिवार की अन्य छिपकलियों के बीच लंबी दूरी के संचार भी कर सकती हैं. इसकी वजह ये है कि इस जीभ को दूर से देखना बहुत आसान है, जो सबसे चमकीली जीभ वाले स्किंक को कई फायदे दे सकता है. 

ये भी पढ़ें:दूसरे देशों को बाल बेचकर इतने हजार करोड़ रुपये कमाता है भारत, इस मंदिर से सबसे ज्यादा कमाई

इन देशों में पाए जाते हैं छिपकली

वहीं झाड़ीवाले इलाके में रहने वाले नीली जीभ के स्किंक ऑस्ट्रेलिया, न्यू गुयाना और इंडोनेशिया में अधिक पाये जाते हैं. ये फल फूल के अलावा कई तरह के पक्षी और जानवर खाते हैं. हालांकि ये छिपकर ही शिकार करते हैं. 

इसके अलावा नीली जीभ के स्किंक की खास बात ये होती है कि ये अपने ही परिवार यानी भाई बहनों के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं. सबसे खास बात नीली जीभ के स्किंक के बारे में यही है कि उन्हें पाला जा सकता है, बल्कि पाला भी जाता है. 

ये भी पढ़ें:इस देश में सबसे अधिक लोग खाते हैं वेज फूड, नॉनवेज खाने वालों की संख्या सिर्फ इतनी



Source link

x