this person had the record for the worlds longest name more than 700 alphabets


कल्पना कीजिए कि आपका नाम इतना लंबा हो कि उसे पूरा पढ़ने में ही कई मिनट लग जाएं! यह अजीबोगरीब लग सकता है, लेकिन दुनिया में ऐसा एक शख्स था जिसका नाम 700 से अधिक अक्षरों का थ.. हां, आपने सही पढ़ा! ह्यूबर्ट ब्लेन वोल्फस्चलेगेलस्टीनहॉसेनबर्गरडॉर्फ सीनियर नाम के इस शख्स का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे लंबे नाम के रूप में दर्ज था.

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इस शहर में 200 साल से हो रही गजब रामलीला, एक भी शब्द नहीं बोलता कोई कलाकार

कौन थे ह्यूबर्ट?

ह्यूबर्ट का जन्म 4 अगस्त 1914 को जर्मनी में हुआ था और उनका निधन 24 अक्टूबर 1997 को अमेरिका के पेंसिलवेनिया में हुआ. इतना लंबा नाम रखने के पीछे का कारण हालांकि स्पष्ट नहीं है, लेकिन माना जाता है कि यह उनके परिवार की एक पुरानी परंपरा रही होगी. हो सकता है कि उनके परिवार के सदस्यों के नाम भी काफी लंबे रहे हों.

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा चाय पीते हैं इस मुस्लिम मुल्क के लोग, यहां सालभर में एक शख्स पी लेता है इतनी चाय

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए एक खास प्रक्रिया होती है. इस प्रक्रिया में नाम की लंबाई को मापा जाता है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि यह नाम किसी अन्य रिकॉर्ड को तोड़ता हो. ह्यूबर्ट का नाम इस प्रक्रिया में सफलतापूर्वक पास हुआ और उन्हें दुनिया का सबसे लंबा नाम रखने वाले व्यक्ति का खिताब मिला.

होती थी ये परेशानी

इतना लंबा नाम होने से ह्यूबर्ट के दैनिक जीवन पर भी काफी प्रभाव पड़ता था. उन्हें अपना नाम बारबार लिखना, पढ़ना और बताना पड़ता था. उन्हें उस समय अपने नाम को लेकर अलगअलग तरह की बातें भी सुननी पड़ती थीं, लेकिन उन्हें अपने परिवार के चलते अपने नाम पर गर्व था.

इस नाम का रिकॉर्ड अबतक कोई नहीं तोड़ पाया है. हालांकि इतना बड़ा नाम रखना किसी के लिए संभव भी नहीं है. आज के समय में ज्यादातर लोग ये चाहते हैं कि उनका नाम छोटा हो और उन्हें अपने आम जीवन में नाम की वजह से किसी समस्या का सामना न करना पड़े.                                                                             

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इस शहर में 200 साल से हो रही गजब रामलीला, एक भी शब्द नहीं बोलता कोई कलाकार



Source link

x