This person tongue is the longest in the world even a six-inch scale is too small to measure it


धरती पर मौजूद अधिकांश मनुष्यों की शारीरिक संरचना एक जैसी होती है. भारत समेत अधिकांश देशों के मनुष्यों में अक्सर सिर्फ रंग का अंतर दिखता है. वरना हर इंसान की दो आंख, दो कान और एक नाक दिखता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी जीभ दुनिया में सबसे लंबी है. जी हां, अधिकांश इंसानों की जीभ नॉर्मल साइज की होती है, लेकिन इस इंसान की जीभ काफी लंबी है.

जीभ

हर इंसान के पास एक जीभ होती है. इंसानों की जीभ हमेशा मुंह के अंदर होती है और उससे उन्हें खाने का टेस्ट मिलता है. लेकिन क्या आपने दुनिया की सबसे बड़ी जीभ के बारे में सुना है. जी हां, आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे, जिसकी जीभ दुनिया की सबसे लंबी इंसानी जीभ है, इसके लिए उस शख्स ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल बेल्जियम के साचा फेनर की जीभ ने चौड़ाई के कारण गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. इस शख्स ने अपने अनोखे रिकॉर्ड से दुनिया भर के लोगों को चौंकाने का काम किया है. 

ये भी पढ़ें: इस जेल में अपराधियों का राज, जेल के अंदर है नाइट क्लब

कितनी लंबी है जीभ

फेनर की जीभ 17 सेमी लंबी है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के इंस्टाग्राम पेज के मुताबिक उनकी जीभ की चौड़ाई गोल्फ़ बॉल और टेनिस बॉल के व्यास के बीच है. बता दें कि फीनर के पास जीभ को “फुलाने” की अनोखी क्षमता है, मांसपेशियों को लचीला बनाने के नए तरीकों के साथ प्रयोग किया जाता है. फेनर के मुताबिक वो बीमार नहीं है, ना ही उन्हें कोई हार्मोन लेना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें: इस जानवर का खून सबसे महंगा, इतने में आप खरीद लेंगे कार

आम इंसान की जीभ

बता दें कि एक इंसान की जीभ 7.9 सेंटीमीटर से 8.5 सेंटीमीटर यानी 3.1 इंच से लेकर 3.3 इंच तक लंबी होती है. लेकिन फेनर की जीभ 17 सेमी लंबी है, जो काफी ज्यादा है. बता दें कि इससे पहले सबसे लंबा जीभ होने का रिकॉर्ड अमेरिका के कैलिफोर्निया के रहने वाले निक स्टोएबरल के पास था. स्टोएबरल नाम के शख्स की जीभ 10.1 सेंटीमीटर यानी 3.97 इंच लंबी है. वह दुनिया में सबसे लंबी जीभ वाले पुरुष के तौर पर विख्यात हो गये थे. लेकिन फेनर की 17 सेमी लंभी जीभ अब उनका रिकॉर्ड तोड़ रही है.

ये भी पढ़ें: यहां क्रब से लाश निकालकर कपड़े पहनाने का रिवाज, जानिए इसके पीछे की कहानी 

जीभ का इस्तेमाल

जीभ इंसान के शरीर का प्रमुख हिस्सा है. जीभ नहीं होने पर इंसान बोल नहीं सकता है. जीभ इंसान को साफ तरीके से बोलने में मदद करती है. इतना ही नहीं जीभ भोजन को चबाने और निगलने में आपकी सहायता करती है. जीभ आपको शब्द बनाने और बोलने में भी मदद करती है.

ये भी पढ़ें: मोहम्मद अली से लेकर एआर रहमान तक, इन हस्तियों ने अपनाया था इस्लाम – जानें क्या था कारण



Source link

x