This scheme of the Prime Minister will provide subsidy up to Rs 10 lakh. Know the complete process. – News18 हिंदी


आदित्य आनंद/गोड्डा. गोड्डा जिले के सुदूरवर्ती गांव में अक्सर देखा जाता है कि रोजगार न मिलने की वजह से हुनरमंद व्यक्ति पलायन कर दूसरे राज्यों में फैक्ट्री में काम करते है. जिससे लोगों को महीनों अपने घर से दुर रहकर प्रदेश में नौकरी करते है. इसके बावजूद उचित आमदनी नहीं हो पाती है. तो सरकार द्वारा दिए जा रहे प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना का लाभ ले सकते हैं. जिस योजना से आप अपने गांव में ही सरकार द्वारा दिए जा रहे ऋण योजना से खाद्य पदार्थ से संबंधित कुटीर उद्योग खोल अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं. जिसमें रन के साथ-साथ सरकार द्वारा 35% अनुदान सब्सिडी भी दिया जा रहा है.

जिला उद्योग कार्यालय गोड्डा के महा प्रबंधक श्रवण कुमार ने कहा कि इस योजना में खाद्य पदार्थ से संबंधित कोई भी उद्योग जैसे मिठाई फैक्ट्री, कुरकुरे या चिप्स फैक्ट्री, आइसक्रीम फैक्ट्री, आटा मिल, चावल मिल, तेल मील इत्यादि की शुरुआत करने वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा कम से कम 40 हजार रुपए की प्रारंभिक पूंजी के साथ अधिकतम 2 करोड़ रुपए तक का ऋण दिया जा रहा है. जिसमें अधिकतम 10 लाख रुपए तक की पूंजीगत अनुदान (सब्सिडी ) भी दी जाती है. जिसमें इस वर्ष गोड्डा जिला को कल 71 व्यक्ति को इस योजना से ऋण देने का टारगेट दिया गया है.

योजना का लाभ कैसे लें
इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभुक को जिले के हर एक प्रखंड कार्यलय में डीआरपी के माध्यम से आधार कार्ड, फोटो, बैंक डिटेल्स, ऑनलाइन पोर्टल पर सबमिट किया जाता है. इसके बाद जांच पड़ताल के पश्चात उसे आवेदन को फॉरवर्ड किया जाता है. यहां इस योजना में रजिस्ट्रेशन में एक से दो दिनों की प्रक्रिया होती है, जिसके बाद बैंक की प्रक्रिया के बाद लागू को आसानी से पूंजी प्राप्त हो जाती है.

Tags: Godda news, Hindi news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18



Source link

x