Til And Jaggery Laddoo Benefits For Health, Desi Nuskha In Anemia – शरीर में हो गई है खून की कमी तो गुड़ के साथ खा लीजिए यह चीज, प्लेटलेट्स काउंट जाता है बढ़


शरीर में हो गई है खून की कमी तो गुड़ के साथ खा लीजिए यह चीज, प्लेटलेट्स काउंट जाता है बढ़

इन दोनों को साथ में खाने से आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत रहेगा. यह पेट के लिए बहुत अच्छा होता है.

Jaggery and til benefits : ठंड के मौसम में गुड़ लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. क्योंकि इसके पोषक तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. साथ ही इसमें आयरन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए भी लोग इसको डाइट में जरूर शामिल करते हैं. ज्यादातर लोग इसको चने के साथ खाते हैं, लेकिन आप सर्दियों में इसको तिल के साथ खाते हैं तो चार गुना फायदे मिलेंगे. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उन्हें तो जरूर इसका सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं इन दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्व और फायदे.रोज रात में सोने से पहले करें इस तेल से तलवे की मालिश, जोड़ों के दर्द, सूजन और आंख की कमजोरी होगी दूर

यह भी पढ़ें

गुड़ के पोषक तत्व –  कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और लौह और जिंक तथा तांबे की कुछ मात्रा शामिल है. विटामिन में फोलिक एसिड और बी. कॉम्प्लेक्स विटामिन शामिल है.

तिल के पोषक तत्व –  कॉपर, मैंगनीज और कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, जिंक, मोलिब्डेनम, विटामिन बी 1, सेलेनियम और डाइट्री फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं.

गुड़ और तिल साथ में खाने के लाभ 

– ब्लड शुगर कंट्रोल (blood sugar control tips) करने में ये दोनों फूड बहुत मदद करते हैं. साथ ही यह आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं. इसके अलावा यह आपकी स्किन (skin care tips) को भी निखारने का काम करते हैं. आप गुड़ और तिल से बना एक लड्डू रोज खा लेते हैं, तो ठंड में बहुत लाभ मिलेगा. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहेगी जिससे शरीर वायरल होने से बची रहेगी. 

– इन दोनों को साथ में खाने से आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत रहेगा. यह पेट के लिए बहुत अच्छा होता है. यह सर्दी से भी बचाव करता है क्योंकि इन दोनों की तासीर गरम होती है. एनीमिया के रोगी तो जरूर इसको डाइट में शामिल करें.  यह दोनों फूड आपको स्ट्रेस से भी दूर रखते हैं. तिल आपके शरीर को एलर्जी से भी बचाता है. यह दिल की भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे खराब कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x