Till what age does a person remain young you might not know the answer to this question


जब भी लोगों से जवानी को लेकर सवाल किया जाता है कि इंसान किस उम्र तक जवान रहता है तो उसके मन में अक्सर इस बात का भ्रम रहता है कि 30 साल की उम्र तक इंसान में सबसे ज्यादा जोश और फुर्तीलापन रहता है, लेकिन इसके बाद वो सुस्त होने लगता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर इंसान जवान कब तक रहता है? चलिए जान लेते हैं.

कब तक जवान रहता है इंसान?

दरअसल 31 साल के बाद लोग अपने करियर, पारिवारिक रिश्तों और बाल बच्चों में ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं और माना जाता है कि इस दौरान इंसान खुद को समय नहीं दे पाता है लेकिन रिसर्च के मुताबिक होता इसका उल्टा ही है.

जहां 30 की उम्र से पहले तक इंसान खूब पार्टी, मस्ती और कसरत करता है इसलिए 30 की उम्र शुरू होने के बाद तक इंसान के शरीर में इतनी ऊर्जा इक्क्ठा हो जाती है कि आप जिंदगी की बड़ी चुनौतियों और तनावों से लड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं. 2000 ब्रिटिश लोगों पर किए गए शोध में ये बात सामने आयी है कि ज्यादातर लोग 31 की उम्र में अपने अंदर काफी शक्ति महसूस करते हैं. इसी दौरान वो सबसे ज्यादा खुश भी होते हैं, लेकिन इनमें से कई लोग वो थे जो 31 की उम्र में भी दिनभर में काफी कसरत करते हैं इसलिए यदि आप भी फिट रहना चाहते हैं तो कसरत करना बिल्कुल न भूलें.

यह भी पढ़ें: फर्जी एनकाउंटर के मामले में इस राज्य की पुलिस सबसे ज्यादा बदनाम, कैसे लगा यह ठप्पा?

कब शुरू होती है जवानी?

इंसान में जवानी 16 साल की उम्र से शुरू मानी जाती है और तब तक रहती है जब तक वह इंसान खुद को बुड्ढा ना समझने लगे, आमतौर पर 36 साल के बाद इंसान के शरीर की उल्टी गिनती शुरू होने लगती है लेकिन इंसान का मन कभी बूढ़ा नहीं होता, क्योंकि स्वाभाविक रूप से इंसान कभी बुड्ढा होना ही नहीं चाहता.

मानसिक और भावनात्मक ताजगी उम्र की संख्या से ज्यादा जुड़ी होती है. कई लोग 60 साल की उम्र में भी मानसिक रूप से जवान और ऊर्जावान रह सकते हैं, जबकि कुछ युवा उम्र में भी मानसिक थकावट का सामना कर सकते हैं. इसके लिए सही मानसिक दृष्टिकोण, खुश रहने की आदतें और जीवन में उत्साह बनाए रखना महत्वपूर्ण है.                                             

यह भी पढ़ें: क्या POK के लोग वाकई भारत में शामिल हो सकते हैं? जानें ये कितना मुमकिन



Source link

x