Tips-to-clean-home-after-holi How-to-remove-holi-colour-stains-from-walls Door And Floor Rango Ke Nishan Kaise Hataye – होली के बाद रंगों के दाग-धब्बे घर से ऐसे छुड़ाए, बस चाहिए बेकिंग सोडा और नींबू


होली के बाद रंगों के दाग-धब्बे घर से ऐसे छुड़ाए, बस चाहिए बेकिंग सोडा और नींबू

Best Tips to Clean Home During Holi : होली के बाद रंग के दाग कैसे हटाए.

Cleaning Hacks : होली के दिन रंग ना खेले तो होली (holi 2024) का मजा ही नहीं आता है. यह वह मौका होता है जब रंग गुलाल लगाकर एक दूसरे से शिकवे गिले दूर किए जाते हैं. लेकिन होली की मस्ती में आफत तब आती है. जब रंग घर की दीवारों और घर के कोनों (Holi Cleaning Ideas) तक पहुंच जाता है और बाद में घर पर पड़े ये धब्बे बहुत ही गंदे लगते हैं. अगर आप चाहते हैं कि होली के बाद भी आपका घर सुंदर (how to clean holi) बना रहे तो ये चीज आजमाइए. 

रातोंरात ठीक हो जाएंगी फटी एड़ियां, बस करना होगा यह काम, रामबाण है नुस्खा

दीवारों पर लगे होली के रंगों को ऐसे करें साफ | Holi Hacks to Keep Your Home Clean

यह भी पढ़ें

अगर आपके घर की दीवार पर जहां कहीं भी रंग लग गया है तो इन्हें साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का घोल तैयार कर लें. इस घोल को स्प्रे बोतल में डालें और रंग वाली जगह पर स्प्रे कर दें. अब एक कपड़े से दीवार को रगड़ दें. ऐसा करने से रंग आसानी से छूट जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

इसके अलावा आप दीवार पर लगे रंगों को छुड़ाने के लिए एक नींबू लें और उस पर थोड़ा बेकिंग सोडा डालें. अब रंग लगे हिस्से पर नींबू को रगड़ दें. इससे रंग छूटने लगेगा, आखिर में पानी डाल कर दीवार को साफ कर दें. रंग आसानी से निकल जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

दीवार पर लगे रंग को छुड़ाने का एक और स्मार्ट तरीका यह है कि आप एक बर्तन में गर्म पानी ले लें और सूती कपड़े को इसमें भिगोकर रंग वाली जगह पर रगड़कर साफ कर दें. इससे भी दाग धब्बे आसानी से कम हो जाएंगे.

दीवारों से रंगों के दाग हटाने के लिए सिरका भी बहुत काम आएगा. इसके लिए एक बर्तन में एक कप सिरका डालें,इसमें नींबू का रस डालें, बेकिंग सोडा और डिश वॉश मिलाकर घोल तैयार कर लें. स्पॉन्ज से दीवार साफ करें. इससे दीवार की चमक पहले जैसी लौट आएगी.


आपके घर की दीवार पर अगर कहीं भी दाग लगा हो उस जगह पर टूथपेस्ट लगाएं और ब्रश की मदद से हल्के हाथों से रगड़े, जब रंग हल्का होने लगे तो पानी से दीवार को साफ कर दें. इससे भी रंग आसानी से निकल जाएगा .

Latest and Breaking News on NDTV

घर के बाकी हिस्सों की करें सफाई | Post-Holi Cleaning Ideas For Your Home

दरवाजे पर सबसे अधिक रंग लग जाते हैं. ऐसे में इनके हैंडल को किसी एंटी-बैक्टीरियल क्लीनर से अच्छे से साफ करें. साथ ही खिड़कियों पर लगे रंग को भी साफ करें. कारपेट निकालकर धूप में रखें और इसकी अच्छे से सफाई करें, ताकि इसमें बैक्टीरिया न पनपे. टॉयलेट साफ करते समय टॉयलेट का हैंडल जरूर साफ करें. वहीं यहां रंग के दाग हों तो साबुन के अलावा एंटी बैक्टीरियल क्लीनर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए Holi पर स्किन और बालों का कैसे रखें ख्याल



Source link

x