Tirupati Laddu Controversy can beef ghee be present in your house too Identify it easily like this


तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (Tirumala Tirupati Devasthanams (TTD)) में मिलावटी घी का मामला बढ़ता ही जा रहा है. गौरतलब है कि पिछले सप्ताह टीटीडी ने कथित तौर पर मिलावटी घी की आपूर्ति करने के लिए तमिलनाडु स्थित एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की थी. अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसके एक दिन बाद ही कंपनी ने घी की रिपोर्ट पर सवाल उठा दिए हैं. ऐसे में ये विवाद कम होता नजर नहीं आ रहा है, लेकिन बीफ वाले घी को लेकर कई लोगों में गुस्सा है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आपके घर में भी बीफ वाला घी हो सकता है, चलिए जानते हैं कि आखिर उसकी पहचान कैसे करें.

यह भी पढ़ें: विमान के रिटायर होने के बाद कहां होता है उसका इस्तेमाल, जानिए कितनी होती है कीमत

घी में मिलावट की पहचान कैसे करें?

मिलावटी घी आपके घर में भी हो सकता है. ऐसे में घी की शुद्धता की जांच करने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं. बता दें शुद्ध घी का रंग सुनहरा होता है. यदि आपके घर में मौजूद घी का रंग बहुत पीला या सफेद है, तो संभव है कि इसमें मिलावट की गई हो. वहीं शुद्ध घी की खुशबू बहुत ही अच्छी होती है. यदि घी से कोई अजीब सी गंध आ रही है, तो यह संकेत हो सकता है कि इसमें मिलावट की हो. इसके अलावा शुद्ध घी को फ्रिज में रखने पर यह सख्त हो जाता है और इसमें क्रिस्टल बन जाते हैं. यदि घी ठंडा होने पर भी सख्त नहीं होता है या इसमें क्रिस्टल नहीं बनते हैं, तो संभव है कि इसमें मिलावट की गई हो.

वहीं आपको घी की शुद्धता की जांच करनी हो तो आप एक छोटी सी कढ़ाई में थोड़ा सा घी लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें. यदि घी शुद्ध है तो यह धीरेधीरे पिघलेगा और इसमें कोई झाग नहीं आएगा. यदि घी में मिलावट की गई है तो यह जल्दी पिघलेगा और इसमें झाग आएगा.

क्यों होती है घी में मिलावट?

घी में मिलावट के कई कारण हो सकते हैं. जैसे जानवरों की चर्बी की मिलावट तुलना में शुद्ध घी की कीमत ज्यादा होती है. इसलिए, कुछ लोग लागत कम करने के लिए घी में मिलावट करते हैं. वहीं मिलावटी घी बेचकर व्यापारी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. साथ ही कुछ लोग यह नहीं जानते कि घी में मिलावट कैसे की जाती है और वो मिलावटी घी खरीद लेते हैं.

यह भी पढ़ें: इस महिला ने साइकिल से लगाया दुनिया का चक्कर, जानिए किन देशों से होकर गुजरी है साइकिल



Source link

x