Tirupati Prasad controversy: छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में खाद्य विभाग का छापा, प्रसाद का सैम्पल जांच के लिए भेजा


राजनांदगांवः राजनांदगांव के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने डोंगरगढ़ ब्लाक के राका गांव में स्थित एवन ट्रेडर्स राका में छापामार कार्रवाई की गई. जहां इलायची दाना (प्रसाद) का निर्माण किया जा रहा था. इस प्रसाद की सप्लाई डोंगरगढ़ मंदिर परिसर की दुकानों में की जाती है. श्री प्रसाद के नाम से इसका सप्लाई होता है. विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद में मिलावट के बाद पूरे देश में मंदिरों में बटने वाले प्रसाद को लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही है.

राजनांदगांव में भी जिला प्रशासन इसको लेकर अलर्ट मोड पर है. इसी कड़ी में खाद एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने जिले के डोंगरगढ़ ब्लॉक के राका गांव में एवन ट्रेडर्स में छापा मार कार्रवाई की. जहां श्री प्रसाद के नाम से इलायची दाने का निर्माण किया जा रहा था. इस प्रसाद की सप्लाई डोंगरगढ़ बम्लेश्वरी मंदिर परिसर की दुकानों में किया जाता है और यह दुकान से ही लगा हुआ पोल्ट्री फार्म भी है.

खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने यहां से प्रसाद का सैंपल जप्त किया है और सैंपल जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी, वही संबंध में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव ने बताया कि जानकारी मिली थी कि धार्मिक स्थान के आसपास दुकानों में यहां से इलायची दाना सप्लाई होती है. इसकी जांच की जा रही है. प्राथमिक जांच में उनके द्वारा जो पैकेट तैयार किया जा रहा है. उसमें इस समय,तारीख और बैच नंबर नहीं लिखा हुआ है. इसकी गुणवत्ता जांच करनी जरूरी होगी. इसका सैंपल जांच के लिए भेजा जा रहा है.

सैंपल की जांच की जा रही
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा जिला प्रशासन के निर्देशानुसार राजा में छापामार कार्रवाई कर सैंपल लिया गया है. यह दुकान लगभग 10 सालों से अधिक समय से संचालित हो रही है. वहीं यहां से लिए गए सैंपल को राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया है. जांच के बाद ही इसकी गुणवत्ता के बारे में पता चल पाएगा. विभाग द्वारा कार्रवाई करते हुए सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद खुलासा होगा.

जिला प्रशासन अलर्ट पर
बालाजी मंदिर में मिलावटी प्रसाद मिलने के बाद छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर है. इसके बाद प्रदेश सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की थी. जिसमें देवभोग के घी का ही उपयोग प्रसाद बनाने में किया जाना है. जिसमें राजनांदगांव के डोंगरगढ़ मंदिर और पाताल भैरवी मंदिर सहित अन्य शक्तिपीठ शामिल है. खाद्य एवं औषधि विभाग अलर्ट मोड पर है और छापामार कार्रवाई कर रही है.

Tags: Food, Local18, Rajnandgaon news



Source link

x