Today Weather: निकाल लीजिए कंबल, रूम हीटर कर लीजिए साफ, किस दिन से पड़ेगी ठंड मौसम विभाग ने बता दिया


नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. हलांकि दिवाली से पहले इसी तरह की ठंड होती है. राजधानी दिल्ली और इससे सटे आसपास के इलाकों में प्रदूषण ने ठंड की शुरुआत से ही एक बार फिर पांव पसार लिया है. इस बीच पूर्वी भारत में, चक्रवात दाना के प्रभाव से पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में मूसलाधार बारिश हुई. हालांकि पूर्वी मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना जैसे क्षेत्रों में शुरू में महत्वपूर्ण प्रभाव का अनुमान लगाया गया था, लेकिन कोई गंभीर नुकसान नहीं हुआ है.

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आए दाना चक्रवात ने ठंड की स्थितियों में बड़ा बदलाव लाया है. इस चक्रवात ने पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं को दिल्ली समेत उत्तर भारत आने से रोक दिया, जिस वजह से इन क्षेत्रों का तापमान नीचे नहीं गिरा. दिल्ली की बात करें तो की दिन तक यहां का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

पढ़ें- दिल्‍लीवालों वर्क फ्रॉम होम के लिए रहो तैयार, आतिशी सरकार कभी भी कर सकती है ऐलान, बदतर हो रहे हालात

ला नीना के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग के अनुसार दिवाली के बाद एक हफ्ते तक सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड महसूस होगी. मौसम विभाग के अनुसार 15 नवंबर के आसपास ठंड के तेजी से बढ़ने का दौर शुरू हो सकता है. आईएमडी का कहना है कि इस साल ला नीना की वजह से भारत में बहुत अधिक ठंड होने के आसार हैं.

दिल्ली में 3 दिन बाद ठंड पड़ने के आसार
राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों के बीच हवा की दिशा मुख्य तौर पर पूर्वी रहने की संभावना है. इसके चलते अगले तीन दिनों के दौरान भी तापमान सामान्य से ज्यादा ही बना रहेगा.

उत्तर प्रदेश में तापमान में बदलाव होने से रात में हल्की ठंड होने लगी है. हालांकि, बीते कुछ दिनों से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में कुछ जगहों पर बारिश होने का अलर्ट जारी किया जा रहा है लेकिन बारिश नहीं हो रही है. 29, 30 और 31 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से में मौसम साफ रहेगा. बिहार की बात करें तो यहां चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के कारण बिहार में दिवाली से पहले ही मौसम का मिजाज बदल गया है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए इस तूफान की वजह से बिहार के कई जिलों में लगातार दो दिनों से बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश हो रही है.

अगले 24 घंटे कमें कहां-कहां होगी बारिश
स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे को दौरान, दक्षिण केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो जगह पर भारी बारिश हो सकती है. गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्व भारत, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है.

Tags: Weather forecast, Weather Update



Source link

x