Today Weather Update: एक और खतरनाक आफत, UP-बिहार-झारखंड में बारिश तो थमी, मगर बाढ़ ने मचाया कोहराम, दिल्ली का क्या है हाल?


आज से 2 दिन पहले ऐसा लग रहा था कि दिल्ली एनसीआर और पूर्वी भारत में इंद्रदेव आफत लाने वाले हैं बुधवार को दिल्ली एनसीआर सहित यूपी बिहार झारखंड में जमकर बारिश हुई। मगर मौसम विभाग ने शुक्रवार को वेदर का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि देश के किसी भी हिस्से में बारिश का अलर्ट नहीं है यह संभावना नहीं है अंडमान निकोबार में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है.

आपको बतात चलें कि अगले 24 घंटे को दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. वहीं, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं 1 या 2 बार भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, पूर्वी मध्य प्रदेश और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और केरल में हल्की बारिश संभव है.

मौसम विभाग की पूर्वानुमान की बात करें तो बीते दिन गुरु गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बदायूं, पश्चिमी मध्य प्रदेश और अंडमान निकोबार में 14 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. लेकिन, 20 सितंबर यानी कि आज यहां पर बारिश की कोई संभावना नहीं है या देशभर में बारिश का कोई अलर्ट नहीं जारी किया गया है. ऐसा समज लीजिए कि दिल्ली-एनसीआर सहित देश के अन्य भागों में मौसम साफ रह सकता है. 22 सितंबर को पूर्वी तट और उत्तर-पूर्वी भारत के राज्यों भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली से मानसून की वापसी की तारीख नज़दीक आ रही है. दिल्ली में मानसून वापसी की सामान्य तिथि 25 सितंबर है, अगले चार दिनों में 21-22 सितंबर के वीकेंड सहित बारिश कम होने की संभावना है. हालांकि, बंगाल की खाड़ी में एक और मौसम प्रणाली बनने जा रही है, जो आगे बढ़कर अगले सप्ताह 25-26 सितंबर के आसपास राज्य में भारी बारिश ला सकती है. इससे दिल्ली में मानसून की अवधि निर्धारित तारीख से आगे बढ़ सकती है. साथ ही बारिश की वजह से मौसम में और भी ठंडापन महसूस होने लगेगा.

बीते दिनों में उत्तराखंड में जमकर बारिश हुई. इसकी वजह से वहां से निकलने वाली नदियां जो बिहार और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती हैं उफान पर हैं. कई इलाकों में बाढ़ का पानी भर आया है. बिहार के दियारा वाले क्षेत्र में बाढ़ में डूब गए हैं. यहां तक की लोग पलायन होने पर मजबूर हो गए हैं. वहीं बिहार का उत्तर प्रदेश से सड़क संपर्क टूट गया है. नेशनल हाईवे 21का कुछ हिस्सा बाढ़ के पानी में बह गया है. वहीं छपरा देवरिया गोपालगंज में सरयू नदी का पानी रिहायशी इलाकों में भी भरने लगा है.

बिहार के कई जिलों में वर्षा के कारण नदियां उफान पर है. बिहार के कई जिले जैसे बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय व सारण, गोपालगंज, बांका और भागलपुर के निचली इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है. स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने आरा (भोजपुर) में 149 और बेगूसराय में 125 विद्यालयों को बंद कर दिया है. वहीं रोहतास के पास सोन नदी में पानी भरने की वजह से इंद्रपुरी बैराज से भी पानी छोड़ा गया है, जिससे बाढ़ जैसा हालात बन गए हैं.

बारिश तो रूक गई है लेकिन, बाढ़ के हालात बदतर होते जा रहे हैं. अभी खबर आ रही है कि ग्रेटर नोएडा में जहां उत्तर प्रदेश का पहला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बन रहा है जेवर के आसपास कई इलाकों में बाढ़ का पानी भर आया है. रनहेरा गांव का 80% से अधिक हिस्सा बाढ़ में डूब चुका है. बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं और घरों पर ताले लगे हैं. लोग पलायन के लिए मजबूर हैं. दूसरे गांवों में या अपने रिश्तेदारों के यहां शिफ्ट हो रहे हैं. वहीं, गांव वालों का कहना है कि प्रशासन भी इस पर सुधि नहीं ले रहा है.

Tags: Delhi Rain, Latest weather news



Source link

x