Today Weather Update: सावधान! बंगाल की खाड़ी से आ रहा है तूफान? दिल्ली-UP में बारिश, IMD का बाढ़ वाला अपडेट


Today Weather Report: देश के कई राज्यों में मानसूनी बारिश जारी है. कई राज्यों में बारिश ने खूब आफत मचाई है. आफत का यह सिलसिला अभी भी जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले सात दिनों में राजस्थान, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित भारत भर के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के कई इलाकों में बाढ़ का पानी कम होने के बावजूद, ताजा बारिश और बुदमेरु नदी में तीसरी दरार के कारण शहर के कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति फिर से बन गई है. IMD ने आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग ने तेलंगाना, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के आसपास के इलाकों में IMD ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं राजस्थान में, IMD ने रविवार सुबह अजमेर शहर में भारी बारिश के कारण गंभीर जलभराव के बाद राज्य के पूर्वी हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वर्तमान में एक सर्कुलेशन सिस्टम उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उसके आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, जिससे अगले तीन से चार दिनों तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है.

पढ़ें- चीन का एक और कारनामा, ‘चंद्रमा की मिट्टी’ से बना ली ईंटें, इन्‍हीं से चांद की धरती पर बनाएगा घर

बंगाल की खाड़ी से तूफान की आहट
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने ‘दबाव’ के कारण दक्षिण बंगाल में सोमवार से भारी बारिश का अनुमान है. IMD के अनुसार, अगले 24 घंटों में यह दबाव उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ेगा और गहरे दबाव में तब्दील हो जाएगा. पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना और झारग्राम जिलों में 9-10 सितंबर के बीच भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि दक्षिण बंगाल के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

अगले 24 घंटे का मौसम
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे को दौरान, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, अंतर कर्नाटक, रायलसीमा, तमिलनाडु, असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

Tags: Weather Report, Weather Update



Source link

x