Tonk News : टोंक में भारी बारिश से रामसागर बांध टूटा, आज 12वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे


दौलत पारीक. टोंक. टोंक जिले में पिछले 24 घंटे से रुक-रुक हो रही मूसलाधार बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. जिले के मालपुरा में रामसागर बांध टूटने से लावा गांव में पानी घुस गया. चांदसेन गांव में 335 MM बारिश होने से पूरा गांव तालाब बन गया है. जल भराव से लोग घरों में कैद हो गए हैं. फिलहाल प्रशासन की मदद नहीं पहुंची है. जिला कलेक्टर डॉ. सौम्या झा ने भारी बारिश और बाढ़ की आशंका को देखते हुए 12वीं तक के स्कूलों को शनिवार को बंद रखने के आदेश दिए हैं. हालांकि स्टाफ पहले की तरह स्कूल आना होगा. मौसम विभाग ने भी जिले में बारिश का रेड अलर्ट किया जारी है.

कलेक्टर डॉ. सौम्या झा ने बताया कि जिले में कोई जनहानि नहीं हुई है. दो तीन बांधों के टूटने की आशंका के चलते उनकी दूसरी ओर पाल तुड़वाया गया है और जल निकासी करवाई गई है. रामसागर बांध का भी पानी दूसरी ओर से जेसीबी से खुदाई करवाकर निकलवाया गया है. जिला कलेक्टर ने राहत एवं बचाव कार्यों के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं.

टोंक के पीपलू में बारिश के बाद अलर्ट
एसडीएम कपिल शर्मा ने तहसीलदार और विकास अधिकारी को जल भराव वालों इलाकों में आवागमन रोकने के निर्देश दिए हैं. हुडिल बांध में जल भराव से सहोदरा नदी में बहाव तेज हो गया है. पीपलू के नानेर से जवाली पुलिया, ढुंढिया से कुराडा पुलिया, ढुंढिया से विलायतीपुरा पुलिया, झिरना से पासरोटियां रपटा पर तेज बहाव देखने को मिला. जल भराव के कारण पशुओं समेत लोगों का आवागमन रोकने के निर्देश दिए गए हैं.

टोंक जिले के देवली में बारिश ने नगरपालिका प्रशासन की पोल खोलकर रख दी है. सीजन की पहली बारिश में देवली शहर पानी-पानी हो गया. सड़कों और नालों की बजाय घरों में पानी घुस गया. कलेक्टर डॉ सौम्या झा ने भी नालों की सफाई के सख्त निर्देश दिए थे लेकिन अब बारिश से शहर के मुख्य बाजार और कई कॉलोनियां जलमग्न हो गई हैं. घरों में पानी घुसने से जबरदस्त नुकसान हुआ है.

FIRST PUBLISHED : July 6, 2024, 01:53 IST



Source link

x