Top Colleges for study computer science in rajasthan check list here


12वीं पास कर चुके छात्र करियर बनाने के लिए अच्छे कोर्स की तलाश में रहते हैं. ऐसे छात्रों के लिए कंप्यूटर साइंस का कोर्स अच्छा साबित हो सकता है, जो सरकारी संस्थानों और आईटी के विभिन्न क्षेत्रों जैसे- बैंकिंग, साइबर सिक्योरिटी, डाटा एनालिटिक्स, आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, प्रोग्रामिंग में करियर बनाने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है. इसके अलावा खुद भी स्टार्टअप शुरू कर एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं.

ऐसे में यदि आप कंप्यूटर साइंस में बीटेक या आईआईटी करना चाहते हैं, तो राजस्थान के ये टॉप 05 कंप्यूटर साइंस के कॉलेज बेहतरीन विकल्प हैं. इन सभी संस्थानों के प्लेसमेंट रिकॉर्ड को देखा जाए, तो कहा जा सकता है कि इनमें एडमिशन लेने के बाद आपको अपनी जॉब की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं रहेगी. इनकी फीस, शिक्षा की गुणवत्ता और प्लेसमेंट सब कुछ सबसे बेहतरीन है.

यह भी पढ़ें- MCA या MBA किस में करियर बनाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, किसमें बेहतर रहेगा करियर

आईआईटी जोधपुर

देश में इंजीनियरिंग के टॉप कॉलेजेस में से एक है, आईआईटी जोधपुर. इसे एनआईआरएफ रैंकिंग में इंजीनियरिंग में टॉप स्थान दिया गया है. बता दें कि आईआईटी जोधपुर की स्थापना साल 2008 में की गई थी. विभिन्न स्ट्रीम के कोर्स यहां पर ऑफर किए जाते हैं. इसे कंप्यूटर साइंस के लिए बेस्ट माना जाता है. खास बात यह है कि यहां की फीस छात्रों की जेब पर भारी नहीं पड़ती है. यहां के कंप्यूटर साइंस कोर्स की सबसे बड़ी खासियत है शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड. सत्र 2023-24 के लिए जारी प्लेसमेंट ब्रॉशर के अनुसार साल 2023 में कंप्यूटर साइंस के सबसे अधिक 97 फीसदी छात्रों ने प्लेसमेंट में जॉब पाई.

बिट्स पिलानी

कंप्यूटर साइंस के छात्र बिट्स पिलानी से भी बीटेक की पढ़ाई कर सकती हैं. ये कॉलेज देश के बेस्ट कॉलेजों में से एक है. यहां पर एडमिशन के लिए संस्थान अपनी प्रवेश परीक्षा, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट (BITSAT) आयोजित करता है. बिट्स पिलानी अपने मजबूत शैक्षणिक पाठ्यक्रम और अनुसंधान फोकस के लिए जाना जाता है. इस कॉलेज की एक साल की फीस करीब 5 से 6 लाख रुपये है. इस कॉलेज से हर साल छात्रों की एक बडी संख्या निकलती है और इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाती है.

मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, राजस्थान के जयपुर में स्थित है. इसकी पहचान भी देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में होती है. यहां से पास आउट युवाओं को हर वर्ष लाखों का पैकेज मिलता है. ऐसे में आप भी यहां से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं. यहां कि एक वर्ष की फीस एक लाख 77 हजार है. अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है.

मणिपाल यूनिवर्सिटी

मणिपाल यूनिवर्सिटी भी जयपुर में स्थित है. इस यूनिवर्सिटी से भी छात्र कंप्यूटर साइंस में बीटेक कर सकते हैं. इसके अलावा भी बहुत सारे कोर्स कराती है. इसकी एक साल की फीस लगभग चार लाख रुपये है. इस यूनिवर्सिटी से भी  बड़ी संख्या में छात्रों  का हर साल हायर पैकेज पर प्लेसमेंट होता है. इस यूनिवर्सिटी से पिछले साल 98 फीसदी इंजीनियरिंग छात्रों को प्लेसमेंट हुआ है, जिसमें सबसे ज्यादा 85 लाख का सालाना पैकेज मिला है.

सिंघानिया यूनिवर्सिटी, झुंझुनू

सिंघानिया विश्वविद्यालय राजस्थान के झुंझुनू जिले में स्थित है. 2007 में यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त सिंघानिया विश्वविद्यालय शैक्षणिक मानकों और नियमों के अनुपालन के साथ संचालित है. यहां  एक वर्ष की फीस 42,000 रुपये है. सिंघानिया विश्वविद्यालय में एक समर्पित प्लेसमेंट सेल है, जो छात्रों के लिए कैंपस साक्षात्कार, प्रशिक्षण सत्र, कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित करती है. यही कारण है कि हर साल यहां के छात्रों का शानदार पैकेज पर चयन होता है. फीस, एडमिशन प्रक्रिया और सीट आदि की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने यहां से की है पढ़ाई? स्पेशल फोर्सेज में इतने साल किया काम

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x