Top schools of India where children of the rich study know fees of these school


आज के दौर में शिक्षा एक ऐसा क्षेत्र बन चुका है, जहां गुणवत्ता के साथ-साथ उसकी लागत भी तेजी से बढ़ी है. आम धारणा यह है कि पढ़ाई महंगी हो गई है, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के कुछ स्कूलों की फीस इतनी ज्यादा है कि एक औसत भारतीय परिवार की साल भर की कमाई उसमें खप सकती है? इन स्कूलों में अमीर घरानों के बच्चों को शानदार सुविधाएं दी जाती हैं, जिनमें से कुछ सुविधाएं लग्जरी होटल्स की याद दिलाती हैं. यहां न केवल पढ़ाई बेहतरीन होती है, बल्कि छात्रों को सर्वांगीण विकास का माहौल भी मिलता है. आइए जानते हैं, भारत के टॉप 3 सबसे महंगे स्कूलों के बारे में.

1. द सिंधिया स्कूल, ग्वालियर

सिंधिया स्कूल देश के सबसे महंगे और प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है. इसकी स्थापना 1897 में ग्वालियर के महाराजा माधव राव सिंधिया ने की थी. यह स्कूल केवल लड़कों के लिए है और ग्वालियर के किले पर 110 एकड़ में फैला हुआ है. यहां 5वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है. इस स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को कई तरह की आधुनिक सुविधाएं भी मिलती हैं.

फीस: 12 लाख रुपये प्रति वर्ष

यह भी पढ़ें: यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर से अपर्णा यादव ने की कौन सी पढ़ाई, यहां पढ़ने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स जरूरी?  

2.

द दून स्कूल, देहरादून

भारत के सबसे प्रतिष्ठित और चर्चित स्कूलों में से एक, द दून स्कूल उत्तराखंड के पहाड़ों में बसा हुआ है. इस स्कूल की स्थापना 1929 में हुई थी और यह आज भी देश के अमीर और प्रभावशाली परिवारों के बच्चों का पसंदीदा ठिकाना है. इस स्कूल के पूर्व छात्रों में राजीव गांधी, राहुल गांधी, और हीरो ग्रुप के प्रमुख सुनील और पवन मुंजाल जैसे लोग शामिल हैं.

फीस: 9 लाख 70 हजार रुपये प्रति वर्ष
टर्म फीस: 25 हजार रुपये
सिक्योरिटी डिपॉजिट: 3 लाख 50 हजार रुपये

यह भी पढ़ें: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर पद पर निकली भर्ती, ये करें अप्लाई, मिलेगी बढ़िया सैलरी 

3. इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल, मुंबई

इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल मुंबई का पहला अंतरराष्ट्रीय स्कूल है, जिसे International Baccalaureate (IB) की मान्यता प्राप्त है. यह स्कूल खासतौर पर डिप्लोमा प्रोग्राम के साथ IB प्राइमरी और मिडल ईयर्स प्रोग्राम के लिए जाना जाता है. मुंबई के जुहू में स्थित यह स्कूल सुविधाओं और पढ़ाई के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरता है.

फीस: 10 लाख 90 हजार रुपये प्रति वर्ष

इन स्कूलों की खासियत क्या है?

इन स्कूलों की फीस भले ही लाखों में हो, लेकिन यहां की सुविधाएं और शिक्षा व्यवस्था उतनी ही आलीशान हैं. यहां के क्लासरूम किसी लग्जरी होटल के कमरों से कम नहीं हैं, और छात्रों को आधुनिक तकनीक और संसाधनों से पढ़ाई कराई जाती है. इन स्कूलों में न केवल शिक्षा पर जोर दिया जाता है, बल्कि छात्रों के व्यक्तित्व विकास, खेलकूद, और अन्य सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों पर भी ध्यान दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: किस कॉलेज से पढ़े हैं राहुल और प्रियंका? इतनी देनी पड़ती है फीस

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x