Traffic plan of Kullu Police for Dussehra 


 कुल्‍लू. अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा 13 अक्तूबर से शुरू होगा. दशहरा उत्सव को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से भी तैयारियां अब पूरी कर ली गई हैं. दशहरा उत्सव में सुरक्षा का जिम्मा 1380 जवानों पर रहेगा. दशहरा के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसपी कुल्लू ने रोडमैप बताया है.

1300 जवानों के जिम्मे होगी सुरक्षा व्यवस्था
दशहरा उत्सव के दौरान लाखों की संख्या में लोग कुल्लू आते हैं. इसको देखते हुए 1380 जवानों को सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा सौंपा गया है. इसमें 300 जवान होम गार्ड के रहेंगे. साथ ही यह जवान 3 शिफ्टों में अलग अलग इलाकों में सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे.

सेक्टरों में बांटा जाएगा दशहरा स्थल
कुल्लू के दशहरा स्थल को 13 सेक्टरों में बनता जाएगा. सुरक्षा को देखते हुए इन सेक्टरों में पुलिस बल की तैनाती रहेगी. एसपी कुल्लू ने बताया कि बीते साल कार्निवल परेड को अटल टनल से शुरू कर कुल्लू कॉलेज के पास से गुजरा गया था. इस स्थान को भी इस बार एक स्पेशल सेक्टर में रखा गया है. ताकि परेड के वक्त पुख्ता इंतजाम रखे जा सके.

दशहरा स्थल पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरा
दशहरा स्थल के पास चोरी चाकरी या कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए पूरे स्थान पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. ताकि पुलिस द्वारा इन कैमरों के माध्यम से निगरानी रखी जा सके. वहीं पुलिस द्वारा इस बार 3 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. एक कंट्रोल रूम कलाकेंद्र के पास, दूसरा एसपी ऑफिस में और तीसरा ढालपुर ट्रैफिक कंट्रोल रूम में स्थापित किया जाएगा.

जगह जगह की जाएगी नाकाबंदी
ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए जगह जगह पर नाके लगाए जाएंगे. एसपी कार्तिकेय ने बताया की इस बार रथयात्रा के दिन ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए कुछ समय के लिए गाड़ियों को ढालपुर की ओर आने से रोका जाएगा. लेकिन लोगों की सहूलियत को देखते हुए ऑटो को चलने की अनुमति दी जाएगी.

पार्किंग के लिए स्थान चिन्हित
कुल्लू में पार्किंग के लिए 18 स्थानों को चिन्हित किया गया है. इसमें से कई स्थानों पर paid पार्किंग रहेगी, जबकि कुछ को निशुल्क रखा गया है. फॉरेस्ट कॉलोनी में 30 छोटे वाहनों के लिए पेड पार्किंग रहेगी. मोनाल के पास 75 वाहनों की पेड पार्किंग, कैटल ग्राउंड में छोटे बड़े 50 वाहनों, होटल सरवरी के पास 100 छोटे वाहनों की पेड पार्किंग रहेगा.  इन सभी स्थानों पर टोटल 2000 वाहनों को पार्क किया जा सकेगा.

Tags: Himachal news, Kullu News, Latest hindi news, Local18



Source link

x