असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती पर UGC के फैसले से इलाहाबाद विश्वविद्यालय में नॉन पीएचडी को मिल सकता है मौका

UGC: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसी बीच मंगलवार को यूजीसी ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती में पीएचडी की अनिवार्यता से दो साल के लिए छूट देने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अब शिक्षक भर्ती में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए नेट अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। यानी नॉन पीएचडी अभ्यर्थी को आवेदन में छूट मिल सकती है। 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पीआरओ डॉ. जया कपूर ने कहा कि यूजीसी की तरफ से शिक्षक भर्ती आवेदनों में पीएचडी में दी गई छूट का नोटिफिकेशन यूजीसी की वेबसाइट पर है। विश्वविद्यालय की ओर इस संबंध में शिक्षक भर्ती विज्ञापन में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। यूजीसी की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार शिक्षकों एवं अन्य शैक्षणिक स्टाफ की भर्ती के लिए यूजीसी के 2018 के नियमों के तहत 01 जुलाई 2021 से सहायक प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए पीएचडी को अनिवार्य बनाया गया था। लेकिन अब कोरोना महामारी के चलते इसमें दो साल की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। यह नियम 01 जुलाई 2023 से लागू होगा। 

इस फैसले के बाद 01 जुलाई 2023 तक सहायक प्रोफेसर पद पर नेट के जरिए ही भर्ती जारी रहेगी। अभी नेट और पीएचडी दोनों विकल्प हैं।

x