31 अगस्त तक कराएं फाइनल ईयर की परीक्षाएं, UGC ने कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को दिए निर्देश

UGC: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी (University Grants Commission UGC ) ने वर्तमान सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर और साथ ही नए प्रवेश प्रक्रिया की तारीखेंं भी घोषित कर दी हैं। इसके अनुसार अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 अगस्त 2021 तक पूरी की जाएंगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी (University Grants Commission, UGC ) ने वर्तमान सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर और साथ ही नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तारीखेंं भी घोषित कर दी हैं। इसके अनुसार, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 अगस्त, 2021 तक पूरी की जाएंगी। वहीं नया शैक्षणिक सत्र 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगा। यूजीसी ने इस संबंध में नोटिफिकेशन में जारी कहा है कि विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया 2021 के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों में यूजी प्रवेश प्रक्रिया सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य बोर्ड के परिणाम जारी होने के बाद ही शुरू होगी। इस संबंध में एएनआई ने एक ट्वीट भी किया है। 

दरअसल, आयोग ने 16 जुलाई, 2021 के सर्कुलर में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, उम्मीद है कि सभी राज्य बोर्डों के साथ-साथ सीबीएसई और आईसीएसई का परिणाम 31 जुलाई, 2021 तक जारी हो जाएंगे।  प्रवेश प्रक्रिया, इसलिए , उसके बाद या अस्थायी रूप से 1 अगस्त, 2021 से शुरू होगा और विश्वविद्यालयों को 30 सितंबर, 2021 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद  अक्टूबर 2021 से नया सत्र शुरू करने का निर्देश दिया है। वहीं रिक्त सीटों पर प्रवेश लेने की की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। इसके साथ ही नए प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का अगर रिजल्ट देर होता है तो, वे 18 अक्टूबर तक डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध करा सकते हैं। यूजीसी ने यह भी कहा है कि महामारी को देखते हुए, विश्वविद्यालय 31 अक्टूबर तक प्रवेश वापस लेने के लिए कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं लेगा। इसके बाद, अगर कोई प्रवेश वापस लेतो है तो फिर  विश्वविद्यालय अधिकतम रुपये की कटौती कर सकता हैं। इस संबंध में जानकरी के लिए छात्र-छात्राओं को संबंधित कॉलेज और यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  

x