UGC NET समेत 3 परीक्षाओं की आ गई नई डेट, NTA ने जारी क‍िया पूरा कैलेंडर, कंप्‍यूटर बेस्‍ड होंगे एग्‍जाम


नई दिल्‍ली, नीट परीक्षा पर विवाद के बीच नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी ने UGC NET समेत 3 परीक्षाओं की नई डेट जारी कर दी है. यूजीसी नेट-जेआरएफ का आयोजन अब 21 अगस्‍त से 4 सितंबर के बीच होगा. सबसे खास बात, पूरी परीक्षा अब कंप्‍यूटर बेस्‍ड होगी. यानी ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन परीक्षा कराने का फैसला ल‍िया गया है. पेपर लीक से बचने के ल‍िए एनटीए ने ये तैयारी की है.

एनटीए के नए कैलेंडर के मुताबिक, ज्‍वाइंट सीएसआईआर यूजीसी परीक्षा अब 25 जुलाई से 27 जुलाई 2024 के बीच कराई जाएगी. यह परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी. इसके अलावा एनसीईटी परीक्षा की डेट भी जारी कर दी गई है. यह परीक्षा अब 10 जुलाई को कराई जाएगी. ऑल इंडिया आयुष पोस्‍ट ग्रेजुएट्स एंट्रेंस टेस्‍ट का आयोजन पहले की तरह ही 6 जुलाई को होगा.

Exam-2024-06-ae245e3d04ad441d03f94b8dc9ece1af

इससे पहले नेट की परीक्षा 18 जून को दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी. लेकिन अगले ही दिन इसे रद्द कर दिया गया था. बताया गया क‍ि गृह मंत्रालय को परीक्षा में कुछ गड़बड़‍ियों के सुराग मिले थे, इसके बाद श‍िक्षा मंत्रालय ने तुरंत परीक्षा रद्द करने का ऐलान कर दिया था. 18 जून को हुई परीक्षा में 9 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

श‍िक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि डार्कनेट पर यूजीसी-नेट की तरह का एक पेपर उपलब्‍ध है, हमने तुरंत परीक्षा रद्द करने का फैसला ल‍िया. वरना छात्रों के बीच गलत मैसेज जाता है. हम जिम्मेदारी लेते हैं और सिस्टम को सुधारना होगा. इसके अलावा, सीबीआई जांच के बाद यह पता चला कि पेपर 16 जून को परीक्षा से ठीक दो दिन पहले डार्कनेट और अन्य एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया चैनलों पर लीक हो गया था और 5 लाख रुपये से अधिक में बेचा गया था.



Source link

x