UGC NET: जेआरएफ राशि 50 हजार प्रतिमाह करने की सिफारिश

UGC NET: शिक्षा, महिला, बाल, युवा संबंधी स्थाई समिति ने केंद्र सरकार से जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और सीनियर रिसर्च फैलोशिप (एसआरएफ) की राशि बढ़ाकर 50 हजार रुपये प्रतिमाह करने की सिफारिश की है। समिति की रिपोर्ट मंगलवार को संसद में पेश की गई।

अभी जेआरएफ एवं एसआरएफ के लिए 31-35 हजार रुपये की राशि प्रतिमाह प्रदान की जाती है। भाजपा सांसद डा. विनय पी. सहस्रबुद्धे की अध्यक्षता वाली समिति ने अपनी रिपोर्ट में उच्च शिक्षा में शोध अनुसंधान बढ़ाने के लिए कई सुझाव दिए हैं। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एनआरएफ) को राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर फैलोशिप आरंभ करनी चाहिए

समिति ने उच्च शिक्षा को रोजगारपरक बनाने के लिए बीए, बीएससी तथा बीकाम में दो सेमिस्टर इंटर्नशिप के जोड़ने की सिफारिश की है। इन छात्रों को कंपनियों में स्टार्टअप में इंटर्नशिप कराने से उनके लिए रोजगार के अवसर बेहतर होंगे। 

समिति ने कहा कि सरकार कृषि, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए कृत्रिम बुद्धिमत्ता, नैनो टेक्नोलॉजी ब्लॉक-चेन, क्वान्टम कम्प्यूटिंग, मिक्सड रियलिटी और डेटा विश्लेषण आदि जैसी नई प्रोद्योगिकियों में निवेश बढ़ाने के लिए एक योजना तैयार करे। इन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने की क्षमता है जिसका दोहन किए जाने की आवश्यकता है। विभाग को इन सभी उभरती प्रौद्योगिकियों में उत्पन्न होने वाली नौकरियों के लिए मानव संसाधन को प्रशिक्षित करने की योजना तैयार करने हेतु एक अध्ययन समूह का गठन करना चाहिए।

x