UGC NET Result 2024: एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को यूजीसी नेट में कितनी छूट मिलेगी? जानिए रिजल्ट पर अपडेट


नई दिल्ली (UGC NET Result 2024). नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 12 अक्टूबर (शनिवार) को यूजीसी नेट फाइनल आंसर की जारी कर दी थी. उसके बाद से ही उम्मीदवार यूजीसी नेट रिजल्ट पर लेटेस्ट अपडेट का इंतजार कर रहे हैं. यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 इसी हफ्ते जारी कर दिया जाएगा. यूजीसी नेट सरकारी रिजल्ट 2024 (UGC NET Sarkari Result) से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

इस साल 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने यूजीसी नेट परीक्षा दी थी. यूजीसी नेट री एग्जाम 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 के बीच हुआ था. इससे पहले यूजीसी नेट पेपर लीक और नकल की खबरों को देखते हुए यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द कर दिया गया था (UGC NET Paper Leak). यूजीसी नेट स्कोरकार्ड 2024 चेक करने के लिए आवेदन संख्या और जन्म तिथि का इस्तेमाल करना होगा. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि यूजीसी नेट रिजल्ट चेक करते समय अपना एडमिट कार्ड पास रखें.

UGC NET Reservation Policy: यूजीसी नेट रिजर्वेशन पॉलिसी क्या है?
यूजीसी नेट परीक्षा में कुछ खास वर्गों के अभ्यर्थियों को मार्क्स में छूट दी जाती है. भारत सरकार की आरक्षण नीति को ध्यान में रखते हुए, यूजीसी नेट में एससी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 15%, एसटी के लिए 7.5%, ओबीसी-एनसीएल के लिए 27% और सामान्य-ईडब्ल्यूएस के लिए 10% सीटें आरक्षित की गई हैं. इसके साथ ही हर श्रेणी में 5% सीटें 40% या उससे ज्यादा विकलांगता वाले कैंडिडेट्स के लिए भी आरक्षित रखी गई हैं.

यह भी पढ़ें- किसी भी वक्त जारी हो सकता है UGC NET रिजल्ट, सिर्फ यहां करें चेक

UGC NET Cut Off: यूजीसी नेट कटऑफ कितनी जा सकती है?
यूजीसी नेट रिजल्ट चेक करने के लिए उसकी कटऑफ का अंदाजा लगाना भी जरूरी है. इसी से पता चलेगा कि आप पास हुए या फेल. यूजीसी नेट परीक्षा में सामान्य और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग योग्यता अंक निर्धारित किए गए हैं. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को दोनों पेपर में कम से कम 40% अंक हासिल करने होंगे. वहीं, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 35% न्यूनतम अंक निर्धारित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- दुनिया के 15 सबसे कठिन डिग्री कोर्स, पास करते ही लाखों में मिलेगी सैलरी

UGC NET Scorecard: यूजीसी नेट स्कोरकार्ड में क्या जानकारी मिलेगी?
यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी किया जाएगा. यूजीसी नेट स्कोरकार्ड में निम्नलिखित जानकारी मिलेगी-

1- उम्मीदवार का नाम
2- रोल नंबर
3- आवेदन संख्या
4- जन्म तिथि
5- श्रेणी
6- फोटो
7- पिता का नाम
8- लिंग
9- हस्ताक्षर
10- परीक्षा की तिथि और समय
11- परीक्षा केंद्र और पता
12- यूजीसी नेट परीक्षा में हासिल किए गए अंक
13- यूजीसी नेट विषय, जिसके लिए परीक्षा दी है

यह भी पढ़ें- बीए और बीए ऑनर्स में से क्या करें? जानिए दोनों के बीच 10 बड़े अंतर

Tags: Competitive exams, Sarkari Result, Ugc



Source link

x