UGC NET Result 2024 Soon Know when result get out and how to check NTA


UGC NET Result 2024 Soon: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही यूजीसी नेट 2024 परीक्षा के परिणाम घोषित करने जा रही है. असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए आयोजित की गई इस परीक्षा का रिजल्ट सितंबर के अंत तक जारी होने की संभावना है. लेटेस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए 30 सितंबर तक परिणाम जारी कर सकता है. हालांकि इस बारे में एनटीए ने अब तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है.

यूजीसी नेट परीक्षा देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने और जेआरएफ के लिए पात्रता प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण चरण है. इस साल भी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था. उम्मीदवारों के अनुसार परीक्षा का स्तर इस बार माध्यम से कठिन के बीच था और सभी को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में अलग-अलग कट ऑफ मार्क्स को पार करना होता है. पहले पेपर में जनरल एप्टीट्यूड, रीजनिंग और टीचिंग एप्टीट्यूड से जुड़े सवाल होते हैं. जबकि दूसरे पेपर में उम्मीदवार के विषय से संबंधित प्रश्न होते हैं. यूजीसी नेट का सिलेबस काफी विस्तृत होता है और इसमें सफल होने के लिए गहन तैयारी की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें- ये है देश का सबसे पहला मेडिकल कॉलेज, नाम सुनते ही हैरत में पड़ जाएंगे आप

क्या कहते हैं पुराने ट्रेंड

पिछले सालों के ट्रेंड को देखें तो यूजीसी नेट का रिजल्ट परीक्षा के 2-3 महीने बाद जारी किया जाता है. इस साल परीक्षा का आयोजन जून-जुलाई में किया गया था और अब सभी उम्मीदवारों को उम्मीद है कि जल्द ही उनका इंतजार खत्म होगा. एनटीए रिजल्ट घोषित करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी करेगा, जिसमें रिजल्ट देखने की प्रक्रिया का पूरा विवरण होगा.

यह भी पढ़ें- RRC Recruitment 2024: वेस्टर्न रेलवे में निकली 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये कैंडिडेट्स जल्द करें अप्लाई

कैसे चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी. इसके बाद वे अपना स्कोरकार्ड देख सकेंगे और डाउनलोड भी कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- कौन थे पूरी दुनिया जीतने का सपना रखने वाले सिकंदर द ग्रेट के गुरु

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x